फिर BJP के साथ आ सकती है शिवसेना, आज अहम बैठक!

मुंबई। लोकसभा चुनाव के बाद महाराष्ट्र के विधानसभा चुनाव में भी मोदी चमत्कार देखने को मिला है। महाराष्ट्र में बीजेपी को अब तक की सबसे बड़ी कामयाबी मिली है। पार्टी को 288 में से 123 सीटें मिली हैं, लेकिन किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला है। आज अंतिम फैसले के लिए राजनाथ और जेपी नड्डा मुंबई जाएंगे। बनते-बिगड़ते रिश्तों के बीच शिवसेना विधायक दल और संसदीय बोर्ड की आज अहम बैठक होने वाली है। कहा जा रहा है कि दोबारा बीजेपी के साथ जाने के फैसले पर हो सकती है चर्चा।
महाराष्ट्र में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी तो हर तरफ जश्न शुरू हो गया, लेकिन इस जीत के साथ खीझ इस बात की भी थी कि बहुमत का आंकड़ा दूर रह गया। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 123 सीटें मिली हैं, जबकि उसकी पुरानी सहयोगी शिवसेना को महज 63 एनसीपी को 41 और कांग्रेस को 42 सीटें हासिल हुई हैं। साफ है कि बीजेपी बहुमत के जादुई आंकड़े से दूर है। ऐसे में महाराष्ट्र में गठबंधन सरकार का बनना तय है।
अनुमान लगाया जा रहा है कि पुराने साथी रहे बीजेपी और शिवसेना एक बार फिर साथ आ सकते हैं, लेकिन एनसीपी ने बिना शर्त बीजेपी को समर्थन का ऐलान कर शिवसेना को बैकफुट पर ढकेल दिया है। महाराष्ट्र के नतीजे जैसे-जैसे साफ होते गए मातोश्री से लेकर मुंबई बीजेपी दफ्तर तक कयासों का बाजार गर्म होने लगा। बीजेपी और शिवसेना की तरफ से ऐसे संकेत मिलने लगे कि पुराने यार एक बार फिर साथ हो सकते हैं।
बीजेपी और शिवसेना के बीच अभी भी मुख्य लड़ाई मुख्यमंत्री पद को लेकर है। शिवसेना इस बात पर अड़ी हुई है कि उद्धव ठाकरे ही सीएम बनेंगे। देखना ये है कि इस विवाद का क्या और कैसा हल निकलता है।