बीजेपी ने जारी किया विजन डॉक्‍यूमेंट, किरण बेदी ने कहा- दिल्‍ली को बनाएंगे वर्ल्‍ड क्‍लास सिटी

नई दिल्‍ली : दिल्ली विधानसभा चुनाव के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने मंगलवार को अपना विजन डॉक्यूमेंट (दृष्टि पत्र) जारी कर दिया। गौर हो कि बीजेपी इस बार घोषणापत्र की जगह विजन डाक्यूमेंट को पेश किया है और इसके जरिये बीजेपी ने दिल्ली के विकास पर अपनी सोच जनता के सामने रखी है।
इस विजन डॉक्यूमेंट में बीजेपी ने दिल्‍ली के भविष्‍य के लिए कई एजेंडे को तय किया है। विजन डॉक्यूमेंट को आज जारी करने के मौके पर दिल्‍ली बीजेपी के अध्‍यक्ष सतीश उपाध्‍याय ने कहा कि इसमें शामिल मुद्दे दिल्‍ली के बेहतर भविष्‍य के लिए हैं। उन्‍होंने कहा कि दिल्‍ली में 24 घंटे पानी और बिजली पहुंचाना बीजेपी का सपना है। झुग्गियों की जगह मकान देना और बिजली पानी देना भी पार्टी का मकसद है। जहां झुग्‍गी है, वहीं मकान बनाया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि दिल्‍ली को हम वर्ल्‍ड क्‍लास सिटी बनाएंगे। मध्‍य वर्ग को बिजली, पानी और मकान मुहैया करवाएंगे। भ्रष्‍टाचार मुक्‍त प्रशासन बनाएंगे। दिल्‍ली में पार्किंग की समस्‍या, ट्रांसपोर्ट, पार्किंग सिस्‍टम को दुरुस्‍त करेंगे। इसके अलावा, दिल्‍ली को प्रदूषण मुक्‍त करेंगे, मेडिकल टूरिज्‍म बढ़ाएंगे, सरकारी अस्‍पतालों में व्‍यवस्‍था को और बेहतर बनाएंगे। सतीश ने कहा कि बीजेपी अल्‍पसंख्‍यक समेत सभी वर्गों के कल्‍याण के लिए उचित कदम उठाएगी। दलितों और अल्‍पसंख्‍यक का विकास करेंगे।
इसके बाद, दिल्‍ली चुनाव में बीजेपी की मुख्‍यमंत्री पद की उम्‍मीदवार किरण बेदी ने कहा कि विजन डॉक्‍यूमेंट में 35 अहम मुद्दे उठाए गए हैं। हर नागरिक से ये मुद्दे इसमें शामिल किए गए हैं। किरण बेदी ने कहा कि इसमें महिला सुरक्षा सबसे अहम मुद्दा है। बिजली समस्‍या इसमें दूसरा सबसे अहम मुद्दा है। इसके अलावा, इस डॉक्‍यूमेंट में गुड गवर्नेंस से जुड़े अहम मुद्दे भी शामिल किए गए हैं। गुड गवर्नेंस के लिए सरकार में सौ फीसदी पारदर्शिता लाएंगे। भ्रष्‍टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस नीति अपनाएंगे। बेदी ने कहा कि दिल्‍ली को साफ और स्‍वच्‍छ बनाएंगे। दिल्‍ली को वर्ल्‍ड क्‍लास सिटी बनाएंगे। सरकारी इमारतों का उपयोग बढ़ाएंगे। दिल्‍ली में करोड़ों का निवेश कराएंगे। बिजनेस को बढ़ावा देंगे। ऐतिहासिक धरोहरों की हिफाजत बढ़ेगी।
बेदी ने कहा कि दिल्‍ली में 24 घंटे सस्‍ती बिजली मिलेगी और पेयजल आपूर्ति की जाएगी। दिल्‍ली को क्‍लीन और वर्ल्‍ड क्‍लास बनाएंगे। पुलिस की जवाबदेही तय होगी। हर पैसा समझदारी से खर्च किया जाएगा। एक्‍सपर्ट एडवाइजरी काउंसिल बनेगी। रेडिया के जरिये जनता से जुड़ेंगे। केंद्र के साथ पूरी तरह तालमेल होगा। उन्‍होंने कहा कि मेरे पास 40 साल का तर्जुबा है और हम पहले दिन से ही विजन डॉक्‍यमेंट पर अमल करेंगे। मन की बात की तरह हम रेडियो पर दिल की बात कहेंगे।
गौर हो कि पिछले दिल्ली विधानसभा चुनाव के बाद दिल्ली में सरकार बनाने वाली आम आदमी पार्टी ने इन चुनावों के लिए अपना मेनिफेस्टो जारी कर दिया है। पिछली बार दिल्लीवासियों को जहां सस्ती बिजली का वादा किया गया था तो वहीं इस बार लोगों से फ्री वाई-फाई का वादा किया गया है। आम आदमी पार्टी ने अपने मेनिफेस्टो में कुल 70 वादे किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *