201 की हुई जांच में 145 डायबिटीज के मरीज

– लायंस क्लब ने चार स्थानों पर आयोजित किया डायबिटीज जागरूकता सह जांच शिविर
गोड्डा: बुधवार को लायंस क्लब द्वारा जिले के चार डॉक्टरों के क्लीनिक में मधुमेह जांच शिविर लगाया गया। गोड्डा एवं महागामा में कुल चार जगह लायंस क्लब एवं रिसर्च सोसाइटी फॉर डायबिटीज इन इंडिया, झारखंड चैप्टर के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित जांच शिविर में डायबिटीज की जांच की गई। जिला मुख्यालय में लायन डॉ अशोक कुमार, लायन डॉ नरेंद्र कुमार, लायन डॉ रामजी भगत एवं महागामा में लायन डॉ तरुण मिश्रा के निजी क्लीनिक पर मधुमेह जागरूकता एवं निःशुल्क जांच शिविर का आयोजन हुआ। इस दौरान निःशुल्क मधुमेह जांच एवं चिकित्सीय परामर्श दिया गया। कार्यक्रम के संयोजक डॉ नरेंद्र कुमार ने बताया कि कुल 201 की संख्या में लोग परामर्श लेने पहुंचे, जिनकी मधुमेह जांच की गई। उनमें कुल 145 मरीज थे जिनमें मधुमेह की शिकायत मिली।
आयोजक लायन डॉ अशोक कुमार, लायन डॉ रामजी भगत एवं लायन डॉ तरुण मिश्रा ने संयुक्त रूप से जानकारी देते हुए कहा कि कुल दो तरह के मधुमेह रोगी होते हैं। एक जो मधुमेह के शिकायत से ग्रस्त हैं और दूसरे जो मधुमेह के बॉर्डर लाइन में हैं।उन दोनों परिस्थिति में यह शिविर उन मरीजों को मधुमेह के लिए सावधान करेगा।आगे उन्होंने बताया कि विश्व के मधुमेह रोग मामले में भारत का दूसरा स्थान है, जो चिंतनीय है। इस तरह का निःशुल्क शिविर समय की मांग है, जिससे लोगों में मधुमेह के प्रति जागरूकता फैलेगा और वह सचेत होंगे। बताया कि लायंस क्लब, गोड्डा आगे मधुमेह जागरूकता पर अनेक कार्यक्रम आयोजित करेगी।
कार्यक्रम में मुख्य रूप से लायंस क्लब ऑफ गोड्डा के अध्यक्ष राजीव सिंह, सचिव प्रकाश अग्रवाल, कोषाध्यक्ष अंकेश कुमार, डॉ श्यामजी भगत, भानु, ज्ञान झा, अनूप गाडिया, हरि किशोर, विनय पंडित आदि उपस्थित थे।