आवेदनों की जांच कर करें त्वरित कार्रवाई : भोर सिंह यादव

– डीसी ने की जनता दरबार में आए मामलों की समीक्षा
अभय पलिवार की रिपोर्ट
गोड्डा: सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उपायुक्त भोर सिंह यादव की अध्यक्षता में जनता दरबार में आए हुए आवेदनों की समीक्षात्मक बैठक आयोजित की गई। बैठक में उपायुक्त के द्वारा लंबित मामलों की समीक्षा करते हुए विभिन्न विभागों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।
श्री यादव ने जनता दरबार में आए हुए आवेदनों पर गहन जांच कर संबंधित पदाधिकारियों को त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश दिए । ज्ञात हो कि उपायुक्त के द्वारा मंगलवार एवं गुरुवार को अपने कार्यालय कक्ष में जनता दरबार का आयोजन किया जाता है। उपायुक्त ने सभी संबंधित पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि जनता दरबार में आए हुए विभिन्न विभागों के सभी लगभग 639 लंबित मामलों पर आवश्यक कार्रवाई करते हुए यथाशीघ्र निष्पादित करें। संबंधित विभाग के द्वारा अब तक कुल 459 प्रतिवेदन समर्पित किए गए हैं। इस पर आपत्ति जताते हुए उपायुक्त के द्वारा बताया गया कि यथाशीघ्र संबंधित पदाधिकारी संज्ञान में लेते हुए पेंडिंग मामलों की जांच कर उन्हें निष्पादित करें ।
जिला शिकायत निवारण पदाधिकारी सह जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी मोहम्मद एजाज आलम को निर्देश दिए गए कि जिले में शिकायत से संबंधित सारे संचिकाओं का निष्पादन यथाशीघ्र की जाए। श्री आलम के द्वारा बताया गया कि जिले में समाचार पत्र में प्रकाशित कुल 57 मामलों में से 24 मामलों का प्रतिवेदन प्राप्त हुआ है। संबंधित विभाग को निष्पादन हेतु पत्र जारी कर आवश्यक कार्यवाही की जा रही है। उपायुक्त के द्वारा सूचना जनसंपर्क पदाधिकारी को निर्देश दिए गए कि जिले में समाचार पत्रों के माध्यम से प्राप्त शिकायतों के आधार पर संबंधित विभागों के साथ संपर्क स्थापित कर मामलों का निष्पादन किए जाएं।
उपायुक्त के द्वारा जिले में पेंशन संबंधित मामलों पर विचार विमर्श कर सामाजिक सुरक्षा पदाधिकारी श्री अनिल टुडू को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए, ताकि जल्द से जल्द पेंशन संबंधी मामलों का निष्पादन किया जा सके। कहा कि पेंडिंग पड़े मामले, जिनका निष्पादन हो गया है, उसको संचिका सूची से बाहर किए जाए। उपायुक्त ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना तथा पेंशन योजना के मामलों को लेकर खुद संज्ञान लेते हुए सही लाभुकों की पहचान कर उक्त लोगों तक लाभ दिलाना सुनिश्चित करें । बताया गया कि अधिकांश पेंशन संबंधित मामले सामाजिक सुरक्षा विभाग के द्वारा निष्पादित किए गए हैं। जनता दरबार में आए और भी पेंडिंग पड़े पेंशन संबंधित मामले को यथाशीघ्र निष्पादन करने के निर्देश दिए गए। चापाकल खराब के मामले काफी सारे प्राप्त होने पर उपायुक्त के द्वारा संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि जल्द से जल्द खराब पड़े चापाकलो को दुरुस्त करें। ग्रामीणों को पेयजल की समस्या न हो इस पर खासा ध्यान रखें। बैठक में उपस्थित सभी कार्यालय प्रधान को उपायुक्त ने निर्देश देते हुए कहा कि अपने-अपने विभाग के कार्यों को लेकर अपने स्तर से समीक्षा बैठक करें। जिला आपूर्ति पदाधिकारी वासुदेव प्रसाद को निर्देशित करते हुए कहा गया कि जिला आपूर्ति विभाग के कुछ मामले के रिपोर्ट अप्राप्त हैं, जिसे पूर्ण कर यथाशीघ्र रिपोर्ट संलग्न करें। उपायुक्त ने सिविल सर्जन डॉ शिव प्रसाद मिश्रा को निर्देश देते हुए कहा कि स्वास्थ्य विभाग के काफी सारे मामले पेंडिंग पड़े हुए हैं, जिसे लेकर आप अपने स्तर से समीक्षा कर पेंडिंग पड़े कार्यो को यथाशीघ्र पूर्ण कर रिपोर्ट संलग्न करें।
उपायुक्त के द्वारा बताया गया कि जिले में जितनी सरकारी जमीन है उनकी खोज कर अतिक्रमण न करने हेतु सरकारी बोर्ड लगाई जाए ताकि अन्य लोगों के द्वारा जमीनों का अतिक्रमण ना हो सके। सामाजिक सुरक्षा पदाधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि प्रत्येक शनिवार को जिला स्तर पर जो जनता दरबार का आयोजन किया जाता है उसमें बहुत सारे पेंशन के मामले प्राप्त होते हैं उन सभी मामलों पर राज्य सरकार के नए गाइडलाइन के अनुरूप योग्य लाभुकों को पेंशन से संबंधित मामलों पर लाभ दिलाना सुनिश्चित करें।

मौके अनुमंडल पदाधिकारी गोड्डा ऋतुराज, अनुमंडल पदाधिकारी महागामा जितेंद्र कुमार देव, जिला नजारत उप समाहर्ता मनोज कुमार, विकास शाखा पदाधिकारी सह सूचना जनसंपर्क पदाधिकारी एजाज आलम, सामाजिक सुरक्षा पदाधिकारी अनिल टुडू , कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद राजीव मिश्रा, एलडीएम संजय नारायण ,जिला शिक्षा अधीक्षक फूलमणि खलको , जिले के विभिन्न प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं सभी कार्यालय प्रधान मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *