कोविड -19 से परेशान परिवारों की मदद के लिए गुरुजी आशीर्वाद योजना चलाएंगे सुखराम

रामगोपाल जेना
चक्रधरपुर: मंगलवार की शाम अपने बनमालीपुर स्थित आवास में संवाददाता सम्मेलन का आयोजन कर विधायक सुखराम उरांव ने घोषणा किया कि कोविड -19 से परेशान परिवारों की मदद के लिए गुरुजी आशीर्वाद योजना शुरु किया जाएगा. उन्होंने कहा कि पूरा देश समेत चक्रधरपुर विधानसभा क्षेत्र के लोग दो सालों से कोविड -19 के प्रकोप से परेशान है. देश का हर व्यक्ति कोविड -19 के कारण 10 साल पीछे चल गया है. हर चेहरा मायूस है ऐसे में हमारी कोशिश है कि मेरे विधानसभा क्षेत्र के लोगों को राहत दी जाए.
इसके लिए गुरुजी आशीर्वाद योजना की शुरुआत मैं निजी तौर पर करने जा रहा हूं. व्यक्तिगत प्रयास से 80 प्रतिशत योजना की तैयारी कर चुका हूं. 20 प्रतिशत शेष रह गया है. मकर संक्रांति के अवसर पर 15 जनवरी के बाद उक्त योजना को धरातल पर उतारा जाएगा.कोविड -19 में प्रभावित होने वाले परिवारों को इस योजना में प्राथमिकता दी जाएगी. लेकिन विधानसभा क्षेत्र का हर नागरिक योजना का लाभ उठा सकेगा.

क्या है गुरुजी आशीर्वाद योजना में

विधायक श्री उरांव ने कहा कि शादी विवाह, श्राद्ध कर्म, परिवार के उत्सव, लोक कला के कार्यक्रम झूमर, छऊ नृत्य, खेलकूद का आयोजन, जागेन, भजन, क्रितन, जुलूस, जलसा, नियंत्रण कक्ष, पर्व त्योहार पर लगने वाले मेला एवं उत्सव, समारोह जैसे सामाजिक कार्यक्रमों में उपयोग किए जाने वाली सामग्री की सेवा इस योजना में दी जाएगी. साउंड सिस्टम, प्रकाश सुविधा, पानी टैंकर, वाटर मोटर, टेंट के सामग्री, किचन सेट, स्टेज, बर्तन, जनरेटर आदि वैसे सभी सामग्री जो किसी कार्यक्रम में जरूरी होते हैं, वह मुहैया कराया जाएगा. उन्होंने कहा कि एक समिति सभी पंचायतों में बनाई जाएगी. जिसमें झामुमो के पंचायत अध्यक्ष, ग्रामीण मुंडा और मुखिया होंगे. उनकी अनुशंसा पर लाभुकों को सुविधा दी जाएगी.

सन्नी उरांव संचालन समिति के अध्यक्ष होंगे

विधायक श्री उरांव ने कहा कि गुरुजी आशीर्वाद योजना के लिए एक संचालन समिति बनाई गई है. जिसके अध्यक्ष सन्नी उरांव हैं. समिति में 100 सदस्य हैं. यह सदस्य गरीब की बेटी के विवाह में कैटरिंग से लेकर सभी कार्यों को अपनी देखरेख में संभालेंगे. लाभुक को केवल ट्रांसपोर्टिंग खर्च, मजदूरी और जनरेटर का डीजल ही देना होगा. बाकी सभी तरह के सामान उन्हें मुफ्त में उपलब्ध कराया जाएगा. उन्होंने बताया कि 1 दिन में चार समारोह को संभालने जितना सामान इस योजना में शामिल कर लिया गया है. जो बाकी है उसे जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि यह पूरी तरह सेवा है व्यापार नहीं. इसके माध्यम से गुरुजी शिबू सोरेन का आशीर्वाद घर-घर तक पहुंचना हमारा उद्देश्य है.

दूसरे चरण में स्वास्थ एवं शिक्षा पर फोकस

विधायक श्री उरांव ने कहा कि दूसरे चरण में स्वास्थ एवं शिक्षा के क्षेत्र में सेवा प्रदान करना है. जिसमें सरकारी सहायता भी ली जाएगी. डिजिटल लाइब्रेरी और अत्याधुनिक स्वस्थ केंद्र बनाने की योजना है. हर पंचायत में दवा संग्रह केंद्र बनाया जाएगा. जिसमें बची हुई दवाएं जमा लेकर दूसरों की मदद की जाएगी. विद्यार्थियों को सभी तरह के प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार किया जाएगा. इसके लिए भवन निर्माण का काम किया जा रहा है. 10,000 स्क्वायर फीट वे भवन का निर्माण हो रहा है.

अब पैसों से मदद नहीं दी जाएगी

विधायक सुखराम उरांव ने कहा कि धार्मिक, सामाजिक, खेलकूद एवं गांव में होने वाले विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों में सहयोग राशि दी जाती थी. लेकिन अब इन कार्यक्रमों में मुफ्त में गुरुजी आशीर्वाद योजना की सामग्रियां दी जाएंगी.