21 जून को प्रातः 7ः00 बजे से 7ः45 बजे तक ऑनलाइन मनेगा योगा दिवस

ऑनलाइन योगा के लिए सरकार द्वारा जारी किया गया लिंक

इस वर्ष योगा दिवस “घर पर योग, परिवार के साथ योग” के रूप में आयोजित होगा
बसंत कुमार गुप्ता

गुमला. वैश्विक महामारी घोषित नोवल कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम के मद्देनजर देशव्यापी अनलॉक-01 की अवधि 01 जून से 30 जून 2020 तक निर्धारित की गई है।

कोरोना जैसी वैश्विक महामारी से बचाव के लिए इस वर्ष 21 जून को योग दिवस के अवसर पर सरकार के निर्देश पर “घर पर योग, परिवार के साथ योग” के रूप में ऑनलाईन होगा। उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी गुमला शशि रंजन ने कहा कि 21 जून को विश्व योग दिवस का आयोजन ऑनलाइन माध्यम से किया जाएगा और इसका थीम घर से योग-परिवार के साथ योग होगा।

उपायुक्त ने बताया कि योग मन, आत्मा और शरीर को जोड़ता है और हमें सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ाता है। योग कोई धर्म नहीं है। यह शरीर व आत्मा के सहज एकीकरण का विज्ञान है। योग ने दुनिया को बिमारी से मुक्ति एवं स्वस्थ जीवन का रास्ता दिखाया है। इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन के नियमों का पालन करते हुए हमें घर से योग परिवार के साथ योग की पालन करना है।

उपायुक्त ने कहा कि हर वर्ष दिनांक 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया जाता है परंतु वैश्विक महामारी कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2020 ऑनलाइन योग कार्यक्रम को वेबसाइट लिंक के द्वारा दिनांक 21 जून 2020 को प्रातः 7ः00 से लेकर 7ः45 तक किया जाएगा। उपायुक्त ने गुमला जिले के सभी जन साधारण, सभी कार्यालय के पदाधिकारी कर्मी, सभी स्कूलों के छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकगण से अपील की है कि वे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर ऑनलाइन योग शिविर में अवश्य भाग लें। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण के मद्देनजर शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए जिला वासियों को घर पर परिवार के साथ योग अभ्यास करना चाहिए।