कुंदा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में प्रसव के दौरान 25 वर्षीय महिला की मौत

चतरा से महेंद्र कुमार यादव

चतरा: कुंदा थाना क्षेत्र के बनियाडीह गांव निवासी राजदेव गंझु के 25 वर्षीय गर्भवती महिला संजू देवी की मौत बुधवार को कुंदा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में हो गई।मृतक के पति राजदेव गंझू ने बताया कि मंगलवार रात 9:00 बजे प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कुंदा में प्रसव के लिये लाया।जहां बुधवार को सुबह संजू को प्रसव हुआ।प्रसव के दौरान महिला की मौत हो गई। हालांकि बच्चा सुरक्षित है। मृत महिला के पति राजदेव गंजू ने लगाया आरोप लगया की एएनएम के लापारवाही से संजू की मौत अस्पताल में ही हो गई थी।जब संजू की मौत हो गई तब एएनएम ने कहा कि इसे बाहर ले जाइए। इस अस्पताल में नहीं है डॉक्टर है और नहीं कुछ स्वास्थ्य केंद्र में व्यवस्था है।परिजनों का आरोप स्वास्थ्य केंद्र में ब्यवस्था रहता तो नही होती मौत।परिजनों ने प्रखंड में डॉक्टर की मांग किया है। हालांकि परिजनों ने कहा कि हॉस्पिटल में डॉक्टरों की सख्त जरूरत है। उन्होंने डॉक्टरों की मांग किया है।

प्रभारी डॉक्टर अरुणोदय कुमार ने बताया कि महिला का प्रसव के लिए मंगलवार की रात 9:00 बजे आई थी जिसका प्रसव बुधवार को सुबह 5:00 बजे हुआ रक्त स्राव के कारण स्थिति नाजुक हो गई थी जिसके वजह से उसे इलाज के लिए बाहर भेज दिया गया था। इसकी मृत्यु हॉस्पिटल में नहीं हुआ है।

हालांकि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की लचर व्यवस्था के कारण कई ऐसे महिलाओ को प्रसव के दौरान मौत हुई है। कुंदा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में नहीं है डॉक्टर,और ना ही कोई फार्मासिस्ट सिर्फ एएनएम के भरोसे चलती है प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र। व्यवस्था नहीं होने के कारण महिला की चली गई जान।