आजादी के 75 वीं. वर्षगाठ पर वाणिज्यि सप्ताह अंतर्गत समाहरणालय में निर्यातक सम्मेलन का हुआ आयोजन

बोकारो से जय सिन्हा

बोकारो : भारत की आजादी के 75 वी. वर्षगांठ (अमृत महोत्सव) के अवसर पर वाणिज्य सप्ताह के तहत शुक्रवार को उपायुक्त कुलदीप चौधरी की अध्यक्षता में समाहरणालय में निर्यातक सम्मेलन (एक्सपोर्ट कॉन्क्लेव) का आयोजन किया गया। जिसमें जिले में निर्यात उद्योग/व्यवसाय से जुड़े उद्यमी शामिल हुए । मौके पर उप विकास आयुक्त जय किशोर प्रसाद, एसडीओ चास दिलीप प्रताप सिंह शेखावत आदि उपस्थित थे।

उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने निर्यातकों को प्रोत्साहन देने तथा नये निर्यातकों को जोडऩे एवं उन्हें आयात निर्यात पंजीयन में आने वाली समस्याओं के निराकरण को लेकर विस्तार से चर्चा की। क्रमवार उनकी बात सुनी और समस्याओं के निराकरण को लेकर आवश्यक पहल करने की बात कहीं। उन्होंने कृषि उद्योग के क्षेत्र में राइस मिल, प्लस मिल, वेयर हाउस/कोल्ड स्टोरेज आदि स्थापना को लेकर सरकार से दी जाने वाली अनुदान राशि, बैंकों से प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (पीएमईजी) के तहत ऋण मुहैया कराने को लेकर विस्तृत जानकारी दी। उपायुक्त ने चेंबर आफ़ कामर्स जैनामोड़ के प्रतिनिधि से विभिन्न उद्योगों के संबंध में जानकारी हासिल की।

मौके पर निर्यातकों ने उपायुक्त के समक्ष एक्सपोर्ट एंड शिपमेंट के लिए सामग्रियों को कोलकाता एवं अन्य प्रदेशों में भेजने से होने वाले खर्च राशि एवं समय की बर्बादी को लेकर जमशेदरपुर में आइसीडी की स्थापना को लेकर सकारात्मक पहल करने की बात कहीं। साथ ही, जिले में सुचारू बिजली आपूर्ति के लिए भी प्रशासन से सहयोग की बात कहीं।