994 केन्द्रों पर दूसरे चरण का चला मतदाता सूची संक्षिप्त विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम

अनुमण्डल पदाधिकारी बसिया, जिला पंचायती राज पदाधिकारी तथा उप निर्वाचन पदाधिकारी ने विशेष शिविर का किया निरीक्षण
गुमला: भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार आज मतदाता सूची संक्षिप्त विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम के द्वितीय चरण के अंतर्गत जिले के 994 मतदान केन्द्रांे में विशेष कैम्प लगाया गया। गुमला जिले के 67 सिसई विधानसभा क्षेत्र, 68 गुमला विधानसभा क्षेत्र तथा 69 विशुनपुर विधानसभा क्षेत्र के सभी मतदान केन्द्रो में बीएलओ के पर्यवेक्षण में पूर्वाह्न 10 बजे से अपराह्न 4 बजे तक नये मतदाता का मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने के लिए प्रपत्र 06 में आवेदन प्राप्त किया गया। इसके साथ ही मतदाता सूची से नाम हटाने के लिए प्रपत्र 07, किसी प्रकार के संशोधन के लिए प्रपत्र 08 तथा एक विधानसभा से दूसरे विधानसभा अथवा एक मतदान केन्द्र से दूसरे मतदान केन्द्र में स्थानांतरण के लिए प्रपत्र 08 ’’क’’ में आवेदन प्राप्त किया गया।
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा एक जनवरी 2021 को अहत्र्ता तिथि मानते हुए पूरे राज्य में मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 16 नवम्बर से 15 दिसम्बर तक चलाया जाएगा। इसके तहत् प्रथम चरण मंे 28 एवं 29 नवम्बर 2020 को विशेष कैम्प लगाया गया था। दूसरी ओर द्वितीय चरण का विशेष कैम्प आज 05 दिसम्बर को सभी मतदान केन्द्रों में संचालित किया गया तथा कल 06 दिसम्बर 2020 को भी विशेष शिविर का आयोजन कर मतदाताओं का निबंधन किया जाएगा। मतदाता अपने मतदान केन्द्र में बीएलओ के पास अथवा प्रखण्डों में एईआरओ, अनुमण्डल में ईआरओ के कार्यालय तथा जिला निर्वाचन कार्यालय में आवेदन जमा कर सकते हैं। नये मतदाताओं को आवेदन के साथ 02 रंगीन पासपोर्ट साईज फोटो राशन कार्ड/आधार कार्ड का फोटोकाॅपी घर के किसी सदस्य के वोटर कार्ड की फोटो काॅपी तथा जन्म तिथि प्रमाण पत्र का फोटो काॅपी जमा करना होगा।
मतदाता सूची संक्षिप्त विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत नये मतदाताओं के साथ ही दिव्यांग मतदाताओं को भी मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने के लिए निबंधन 16 नवम्बर से 15 दिसम्बर की अवधि में किया जा सकता है। जिन मतदान केन्द्रों में लिंगानुपात असामान्य है। वहाँ महिला मतदाताओं को विशेष रूप से मतदाता सूची में नाम दर्ज करने के लिए जागरूक किया जा रहा है। आज के विशेष कैम्प में बीएलओ सहित एईआरओ तथा ईआरओ के द्वारा भी पर्यवेक्षण कर मतदाताओं को निबंधन के लिए प्रेरित किया गया।

अनुमण्डल पदाधिकारी बसिया, जिला पंचायती राज पदाधिकारी तथा उप निर्वाचन पदाधिकारी ने विशेष शिविर का किया निरीक्षण

आज गुमला जिले के 67 सिसई विधानसभा, 68 गुमला विधानसभा तथा 69 बिशुनपुर विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत 994 मतदान केंद्रों में विशेष कैंप का आयोजन संबंधित बीएलओ के पर्यवेक्षण में किया गया। अनुमण्डल पदाधिकारी बसिया संजय पीएम कुजूर, जिला पंचायती राज पदाधिकारी सुषमा नीलम सोरेंग, उप निर्वाचन पदाधिकारी महेन्द्र रविदास, प्रखंड विकास पदाधिकारी गुमला संध्या मुण्डू, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी रायडीह मिथिलेश कुमार, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी बसिया रविन्द्र गुप्ता, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी घाघरा विष्णुदेव कच्छप, प्रखण्ड विकास पदाधिकरी सिसई प्रवीण कुमार सहित अन्य प्रखंडों के सहायक निर्वाचन निबंधन पदाधिकारी द्वारा मतदान केंद्रों का भ्रमण कर मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत मतदाताओं के निबंधन कार्य का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के क्रम में पदाधिकारियों ने संबंधित बीएलओ को पूरी मुस्तैदी के साथ प्रपत्र 06, प्रपत्र 07, प्रपत्र 08 एवं प्रपत्र 08 (क) भरने के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिया।
जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त गुमला शिशिर कुमार सिन्हा ने गुमला जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्र के वैसे युवक-युवतियों जिनकी उम्र 01 जनवरी 2021 को 18 वर्ष पूरी हो रही है, उनसे मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने के लिए प्रपत्र 06 भरकर निबंधन कराने की अपील की है। साथ ही दिव्यांगजनों तथा महिलाओं का विशेष शिविर में मतदाता सूची में नाम दर्ज करने के लिए प्रपत्र 6 भरने की अपील की है।