समस्याओं के सरल एवं त्वरित निदान के उद्देश्य से 7 प्रखंडों में आयोजित हुआ प्रशासन आपके द्वार कार्यक्रम

पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री, झारखंड सरकार, मिथिलेश कुमार ठाकुर के निर्देश पर जिले के 7 प्रखंडों में “प्रशासन आपके द्वार कार्यक्रम”

गढ़वा : मेराल प्रखंड के ग्राम पंचायत- लोवादाग में बंका मध्य विद्यालय के प्रांगण में उप विकास आयुक्त सत्येंद्र नारायण उपाध्याय की अध्यक्षता में, भवनाथपुर में ग्राम पंचायत सचिवालय मकरी के प्रांगण में अनुमंडल पदाधिकारी श्री बंशीधर नगर, रंका प्रखंड में ग्राम पंचायत सचिवालय बिश्रामपुर के प्रांगण में अनुमंडल पदाधिकारी गढ़वा, चिनियां प्रखंड में ग्राम पंचायत सचिवालय बिलैतीखैर के प्रांगण में अनुमंडल पदाधिकारी रंका, रमकंडा प्रखंड में ग्राम पंचायत सचिवालय उदयपुर के प्रांगण में निदेशक डीआरडीए व डंडा प्रखंड मुख्यालय तथा नगर उंटारी प्रखंड में ग्राम पंचायत सचिवालय चितविश्राम के प्रांगण में क्रमशः कार्यपालक दंडाधिकारी गढ़वा अरुण उरांव व कार्यपालक दंडाधिकारी बंशीधर नगर अजय तिर्की की अध्यक्षता में कार्यक्रम आयोजित हुआ।

उक्त कार्यक्रम में आमजनो के समस्या के निदान के लिए विभागवार काउंटर बनाए गए थें, जहां योग्य लाभुक संबंधित विभाग से लाभ लेने हेतु अपना आवेदन पत्र समर्पित कर बदले में अपने आवेदन की पावती रसिद प्राप्त कर रहे थे। ऐसे कार्यक्रमों के माध्यम से आमजनों को सरल एवं त्वरित लाभ पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है। इसके तहत सामाजिक सुरक्षा, वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन एवं दिव्यांगता पेंशन, खाद्य आपूर्ति, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण)/ बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर आवास योजना/इंदिरा आवास योजना, कृषि पशुपालन एवं सहकारिता, मनरेगा, कल्याण, समाज कल्याण, ग्रामीण विकास, कृषि, 15वें वित्त आयोग, पंचायती राज, चिकित्सा, जेएसएलपीएस, खाद्य आपूर्ति, स्वास्थ्य सहित अन्य विभागों के स्टॉल लगाए गए थे जहां संबंधित आवेदन पत्र लिए गए। इसी क्रम में मेराल प्रखंड के लोवादाग में बंका मध्य विद्यालय के प्रांगण में आयोजित प्रशासन आपके द्वार कार्यक्रम में मनरेगा के तहत नए जॉब कार्ड के लिए कुल 50 आवेदन आए वहीं पूर्व में दिए गए जॉब कार्ड के आवेदन में 50 लाभुकों के बीच जॉब कार्ड वितरित किया गया। इसके अलावा कार्यक्रम में समाजिक सुरक्षा कोषांग के तहत लगाए गए स्टॉल के माध्यम से विभिन्न पेंशन योजनाओं के बारे में आमजनों को बताया जा रहा था, जिसके फलस्वरूप पेंशन से जुड़े कुल 92 आवेदन प्राप्त हुए जिसमें से 15 आवेदनों को तत्काल स्वीकृति दी गई। वहीं कृषि विभाग के तहत केसीसी ऋण हेतु कुल 29 आवेदन, उद्यान विकास हेतु 38 आवेदन तथा प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना हेतु 5 आवेदन प्राप्त हुए। मौके पर प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण हेतु कुल 150 आवेदन प्राप्त हुए वहीं पूर्व में लिए गए आवेदनों के तहत 10 लाभुकों को स्वीकृति पत्र वितरित किया गया। प्रशासन आपके द्वार कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग का भी स्टॉल लगाया गया जहां कोविड-19 की जांच की गई तथा लोगों को कोविड वैक्सीनेशन व टेस्टिंग की महत्ता के बारे में बताया गया। स्वास्थ्य विभाग के स्टॉल पर कुल 19 व्यक्तियों की कोविड जांच की गई सभी की रिपोर्ट नेगेटिव प्राप्त हुई‌ साथ ही 40 लोगों के दवाईयां वितरित की गई। इसी प्रकार भवनाथपुर, रंका, चिनियां, रमकंडा डंडा व नगर उंटारी प्रखंड में भी विभिन्न विभागों के स्टाल लगाकर लोगों की समस्याओं को सुना गया तथा उससे संबंधित आवेदन प्राप्त कर उस पर कार्रवाई की गई। जिन आवेदनों पर तत्काल प्रभाव से कार्रवाई नहीं की जा सकी वैसे मामलों को जल्द से जल्द निष्पादित करने का निर्देश मौके पर उपस्थित वरीय पदाधिकारियों के द्वारा दिया गया।

मेराल प्रखंड में आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित उप विकास आयुक्त सत्येंद्र नारायण उपाध्याय ने कहा आम जनों के समस्याओं के त्वरित निदान के लिए ही आज जिले की 7 प्रखंडों में प्रशासन आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन किया गया है, आगे भी इसी प्रकार से जिले के विभिन्न प्रखंडों में इसका आयोजन किया जाएगा जहां प्रशासनिक अधिकारी आपके समक्ष आएंगे और आपके बीच बैठकर आपकी समस्याओं का निदान किया जाएगा। ऐसे कार्यक्रमों के जरिये लोगों को अपनी समस्या अधिकारियों के समक्ष रखने में सहूलियत मिल रही है तथा मामले निष्पादित किये जा रहे हैं। उन्होंने मौके पर उपस्थित जनता को स्वयं भी जागरूक रहने तथा सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ लेने की बात कही साथ ही पदाधिकारियों को प्राप्त आवेदनों का जल्द से जल्द निष्पादन करने का निर्देश दिया। मौके पर उप विकास आयुक्त के अलावा जिला आपूर्ति पदाधिकारी गढ़वा, प्रखंड विकास पदाधिकारी मेराल, अंचलाधिकारी मेराल, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी गढ़वा विभिन्न विभागों से जुड़े पदाधिकारी व कर्मी समेत अन्य उपस्थित थे।