चास नगर निगम चुनाव को लेकर प्रशासन रेस, मतदान केंद्रों के रूट चार्ट सहित सभी कोषांगों की हुई बैठक

बोकारो से जय सिन्हा
बोकारो: समाहरणालय स्थित कार्यालय कक्ष में जिला निर्वाचन पदाधिकारी (नगरपालिका) सह उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने मंगलवार को नगर निगम आम निर्वाचन चास को लेकर गठित विभिन्न कोषांगों के प्रभारियों के साथ बैठक की। बैठक में कोषांगों से संबंधित दायित्वों – कार्यों की जानकारी प्रभारियों से ली एवं अब तक किए गए कार्यों के संबंध में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने सभी कोषांगों को सक्रिय रहने एवं राज्य निर्वाचन आयोग से प्राप्त मार्ग दर्शन के अनुरूप दायित्वों – कार्यों का ससमय निष्पादन करने का निर्देश दिया।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी (नगर पालिका) ने क्रमवार ईवीएम कोषांग, प्रशिक्षण कोषांग, परिवहन कोषांग, निर्वाचन कोषांग, कार्मिक कोषांग, मीडिया कोषांग, पीडब्ल्यूडी कोषांग आदि की समीक्षा की और जरूरी दिशा उन्होंने परिवहन कोषांग के प्रभारी जिला परिवहन पदाधिकारी संजीव कुमार को सभी मतदान केंद्रों का रूट चार्ट तैयार करने का निर्देश दिया। उन्होंने डीटीओ से कितने छोटे – बड़े वाहन निर्वाचन कार्य में लगेंगे इसकी जानकारी ली।

प्रशिक्षण कोषांग की प्रभारी आवासीय दंडाधिकारी श्रीमती मनीषा वत्स से प्रशिक्षण स्थल, कितने कर्मी और कितने बार प्रशिक्षण दिया जाएगा की जानकारी ली। उन्हें प्रशिक्षण एवं मतदाता जागरूकता के लिए भी ईवीएम मुहैया कराने को लेकर ईवीएम कोषांग को निर्देश दिया।

ईवीएम कोषांग के प्रभारी मो. गुफरान अहमद से निर्वाचन कार्य में कितने ईलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) की आवश्यकता होगी। कितने ईवीएम का फस्ट लेवल चेकिंग संपन्न हुआ आदि विषयों पर चर्चा की और जरूरी निर्देश दिया।

कार्मिक कोषांग के प्रभारी सह उप विकास आयुक्त जय किशोर प्रसाद से अब तक के कार्य को पूछा। जिस पर उप विकास आयुक्त ने बताया कि कर्मियों का डाटा बेस तैयार किया जा रहा है। आयोग के निर्देशानुसार मतदान केंद्रों पर पी. छह की व्यवस्था की जानी है। उपायुक्त ने कर्मियों की सूची जिला शिक्षा पदाधिकारी श्रीमती नीलम आइलीन टोप्पो को उपलब्ध कराने को कहा।

मीडिया कोषांग के प्रभारी सह जिला जनसंपर्क पदाधिकारी राहुल कुमार भारती से मीडिया प्रतिनिधियों की सूची तैयार करने को कहा। इसके अलावा विभिन्न कोषांगों के प्रभारियों, निर्वाचन कोषांग के प्रभारी सह अपर समाहर्ता सादात अनवर, कोविड कोषांग प्रभारी सह अनुमंडल पदाधिकारी दिलीप प्रताप सिंह शेखावत, जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी जेम्स सुरीन आदि से कई विषयों पर चर्चा की और जरूरी दिशा – निर्देश दिया।