टीकाकरण कार्य में तेजी लाने के लिए प्रशासन रेस

– डीसी एवं एसपी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग द्वारा नोडल पदाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों को दिया आवश्यक निर्देश

गोड्डा से अभय पलिवार की रिपोर्ट
गोड्डा: जिले में कोरोना संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम के लिए प्रशासनिक महकमा रेस हो गया है। टीकाकरण की गति में तेजी लाने के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। इस क्रम में शुक्रवार को उपायुक्त भोर सिंह यादव एवं पुलिस अधीक्षक वाई एस रमेश के द्वारा संयुक्त रूप से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिले में कोविड -19 वैक्सीनेशन प्रक्रिया में तेजी लाने हेतु प्रतिनियुक्त किए गए नोडल पदाधिकारी , सभी कार्यालय प्रधान , पुलिस पदाधिकारी एवं संबंधित क्षेत्रों के थाना प्रभारी के साथ विचार विमर्श किया गया।
उपायुक्त के द्वारा बताया गया कि इस दौरान जिले में मूवमेंट कर रहे चेक पोस्ट पर स्वास्थ्य विभाग की टीम के माध्यम से कोरोना टेस्ट करा कर उन्हें टीकाकरण कराए जाएं।अथवा किसी सीएचसी एवं पीएचसी केंद्रों के समीपवर्ती क्षेत्रों में सघन जांच अभियान चलाकर टीकाकरण को लेकर फैली भ्रांतियों को दूर कर स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से उन्हें वैक्सीनेट कराए जाएं।
उपायुक्त श्री यादव ने कोविड संक्रमण की संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर सभी तैयारियां पूरी करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि कोरोना का दूसरा वेब अभी भी समाप्त नही हुआ है। अतः इस दौर में सभी को और भी सतर्क रहने की आवश्यकता है। जिले में सभी विभागों में कार्यरत पदाधिकारियों एवं कर्मियों के द्वारा अपने परिवारों का टीकाकरण कराना सुनिश्चित करें। परिवार का संपूर्ण टीकाकरण हो जाने संबंधी सहमति प्रमाण पत्र संबंधित विभागों में सुपुर्द किए जाएं।
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में पुलिस अधीक्षक श्री रमेश ने वैक्सीनेशन को लेकर निर्देश दिया कि पुलिस प्रशासन की टीम के द्वारा वैक्सीनेशन की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए खासकर चेक पोस्ट पर प्रतिनियुक्त मजिस्ट्रेट एवं पुलिस कर्मियों के द्वारा टीकाकरण से संबंधित जानकारियां राहगीरों को प्रदान कर उनके अंदर टीकाकरण से संबंधित फैली भ्रांतियों को दूर करें। स्वास्थ्य विभाग की टीम के माध्यम से उन्हें टीकाकरण के लिए प्रेरित किए जाएं ताकि अधिक से अधिक संख्या में लोग टीकाकरण के लिए जागरुक होकर स्वेच्छा से टीकाकरण कराएं।उन्होंने बताया कि वैक्सीन लगाना हम सभी के लिए जरूरी है। बाकी बचे पुलिस की टीम एवं उनके परिवार के द्वारा भी यथाशीघ्र टीकाकरण कराए जाएं।
अनुमंडल पदाधिकारी, गोड्डा ऋतुराज ने बताया कि जिले के भीतर सीएचसी एवं पीएचसी केंद्रों के समीप चेक पोस्ट के माध्यम से लोगों के टीकाकरण से संबंधित जागरूकता लाकर उन्हें स्वास्थ्य विभाग की टीम के द्वारा टीकाकरण कराए जाएंगे ताकि टीकाकरण प्रक्रिया में तेजी लाई जा सके।
अनुमंडल पदाधिकारी, महागामा के द्वारा भी अपने क्षेत्रों में टीकाकरण में तेजी लाने के बारे में अपनी राय प्रस्तुत किए गए।
मौके पर सिविल सर्जन डॉ शिव प्रसाद मिश्रा, अपर समाहर्ता जुल्फिकार अली , गोड्डा एवं महागामा के अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, कार्यपालक दंडाधिकारी सह जिला नजारत उप समाहर्ता मनोज कुमार ,आपदा प्रबंधन प्रभारी सह विधि शाखा प्रभारी सुजीत कुमार सिंह, सामाजिक सुरक्षा पदाधिकारी अनिल टुडू, जिला आपूर्ति पदाधिकारी वासुदेव प्रसाद, जिला शिक्षा पदाधिकारी रजनी देवी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी अभय कुमार सहित अन्य पदाधिकारी एवं जिले के थाना प्रभारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *