जागरूक दृष्टिकोण अपनाएं टीकाकरण अवश्य कराएं: उपायुक्त

उपायुक्त गुमला के निर्देशानुसार जिले में टीकाकरण अभियान का सफलतापूर्वक संचालन किया जा रहा है

उपायुक्त के निर्देश पर गुमला में 18 से 44 वर्ष एवं 45 वर्ष एवं उससे ऊपर के लाभार्थियों का टीकाकरण किया जा रहा है

45 वर्ष एवं उससे ऊपर के योग्य लाभुकों को ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन की सुविधा तथा 18 से 44 वर्ष के लाभार्थियों से आग्रह है कि कोविन पोर्टल पर पंजीकरण कर स्लॉट बुक अवश्य करें- उपायुक्त

गुमला: उपायुक्त  शिशिर कुमार सिन्हा के निर्देश पर गुमला जिलांतर्गत सभी टीका केंद्रों में टीकाकरण का कार्य सुचारु रुप से संचालित किया जा रहा है। सभी योग्य लाभुकों को टीका लगाया जा रहा है। जिले में 45 वर्ष एवं उससे ऊपर तथा 18 से 44 वर्ष के सभी लाभार्थियों का टीकाकरण का कार्य किया जा रहा है। गुमला जिलांतर्गत शहरी क्षेत्र एवं ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित सभी टीकाकरण केंद्रों में चरणबद्ध तरीके से सभी योग्य लाभुकों को टीका लगाया जा रहा है। टीकाकरण अभियान के तहत 45 वर्ष एवं उससे ऊपर के नागरिकों को ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन की सुविधा उपलब्ध कराया गया है तथा 18 से 44 वर्ष के योग्य लाभुकों को पंजीकरण कर स्लॉट बुक करना अनिवार्य होगा। 18 से 44 आयु वर्ग वाले सभी पंजीकृत लाभार्थियों को कोविड का टीका लगाया जा रहा है। सभी टीकाकरण केंद्रों पर कोविड-19 प्रोटोकॉल का अनुपालन सुनिश्चित करते हुए टीका लगाने का कार्य किया जा रहा है। सभी टीकाकरण केंद्रों पर लाभार्थियों की सुरक्षा एवं सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए पर्याप्त मात्रा में फेस मास्क, हैंड सैनिटाइजर व अन्य सुविधाओं को बहाल किया गया है, ताकि लाभार्थियों को किसी भी प्रकार की कोई असुविधा ना हो। जिले के सभी प्रखंडों के सभी पंचायत भवन तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में संचालित टीकाकरण केंद्रों का संचालन सफलतापूर्वक किया जा रहा है। सभी टीकाकरण केंद्रों के द्वारा कोविड-19 गाइडलाइन का उचित पालन सुनिश्चित करते हुए टीकाकरण का कार्य किया जा रहा है।

वरीय पदाधिकारियों द्वारा टीकाकरण केंद्रों का निरीक्षण एवं लाभार्थियों को जागरूक किया जा रहा है
उपायुक्त के निर्देश पर गुमला जिले के सभी 12 प्रखंडों के वरीय पदाधिकारी अपने-अपने प्रखंड के अंतर्गत टीकाकरण केंद्रों में जाकर टीकाकरण की स्थिति, बहाल की गई सुविधाएं, कोविड समुचित व्यवहार का अनुपालन एवं टीकाकरण केंद्रों में मास्क- सैनेटाइजर के उपयोग का निरीक्षण कर रहे हैं। वरीय पदाधिकारी ग्रामीणों तथा लाभार्थियों के साथ संपर्क कर टीकाकरण के संबंध में किसी प्रकार की अफवाह एवं मिथ्या प्रचार पर ध्यान नहीं देने की अपील कर रहे हैं। ग्रामीणों को टीकाकरण के लिए उत्प्रेरित किया जा रहा है। आम लोगों में जागरूकता लाने के लिए क्षेत्रीय स्तर पर गणमान्य नागरिकों, धर्मगुरूओं, जनप्रतिनिधि, पीडीएस दुकानदार, स्थानीय मीडिया का सहयोग लिया जा रहा है। जिले के तीनों अनुमंडल गुमला, चैनपुर एवं बसिया क्षेत्रों में संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी सहित जिले से प्रखंडों के लिए प्रतिनियुक्त वरीय पदाधिकारी अपर समाहर्त्ता सुधीर कुमार गुप्ता, जिला आपूर्ति पदाधिकारी गुलाम समदानी, जिला पंचायती राज पदाधिकारी मोनिका रानी टूटी, उप निर्वाचन पदाधिकारी महेंद्र रविदास एवं अन्य वरीय अधिकारियों द्वारा जिले में 04 जून से 06 जून तक चलने वाले साप्ताहांत त्रिदिवसीय विशेष गहन टीकाकरण अभियान की सफलता के लिए नियमित रूप से क्षेत्र भ्रमण कर ग्रामीणों एवं नागरिकों को टीकाकरण के लिए जागरूक किया जा रहा है।

टीकाकरण अभियान को लेकर जिला सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा व्यापक प्रचार प्रसार किया जा रहा है
इसके अलावा टीकाकरण अभियान को लेकर जिला सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के द्वारा लगातार माइकिंग के माध्यम से लोगों को टीका की महत्ता एवं भ्रांतियों को दूर कर टीका लगवाने हेतु जागरूक एवं प्रेरित किया जा रहा है। जागरूकता वाहन के माध्यम से लोगों को टीका लगवाने के फायदे एवं टीकाकरण केंद्रों की जानकारी, समय एवं तिथि की जानकारी सहित अन्य जानकारियां उपलब्ध कराई जा रही हैं। साथ ही लोगों को टीका लगवाने के बाद भी कोविड अनुरूप व्यवहारों का उचित अनुपालन करने, हमेशा फेस मास्क का उपयोग करने व सामाजिक दूरी का पालन करने का अपील किया जा रहा है। सूचना एवं जनसंपर्क निदेशालय द्वारा अभियान के व्यापक प्रचार-प्रसार हेतु कोविड समुचित व्यवहार एवं टीकाकरण की महत्ता विषयक फ्लैक्स- बैनर उपलब्ध कराया गया है। जिला जनसंपर्क पदाधिकारी ने बताया कि जिले के सभी 12 प्रखंडों में आंगनबाड़ी कंद्र, पंचायत भवन, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, टीकाकरण केंद्र, विद्यालय भवन, सभी प्रमुख कार्यालय भवन एवं सार्वजनिक स्थानों में फ्लैक्स-बैनर के द्वारा लोगों को टीकाकरण के संबंध में जागरूक किया जा रहा है। गुमला शहरी एवं नगर परिषद क्षेत्र में भी प्रमुख चौक-चौराहा, सदर अस्पताल, स्टेडियम, बस स्टैण्ड, समाहरणालय, विकास भवन, जिला पुस्तकालय, जिला विज्ञान केंद्र, व्यापारिक प्रतिष्ठान, हाट-बाजार क्षेत्रों में फ्लैक्स-बैनर को प्रदर्शित कर लोगों को टीकाकरण के लिए जागरूक किया जा रहा है।

कोविड-19 संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम तथा प्रचार प्रसार हेतु सदर अस्पताल, गुमला में कोविड स्वास्थ्य सूचना केंद्र तथा सूचना भवन में जिला कोविड नियंत्रण कक्ष का गठन किया गया है। इसके साथ ही सभी प्रखंड मुख्यालयों में प्रखंड स्तरीय नियंत्रण कक्ष क्रियाशील है। सूचना भवन स्थित जिला कोविड नियंत्रण कक्ष के दूरभाष संख्या 06524-223087 एवं 06524-295030 के माध्यम से कोविड-19 से संबंधित किसी प्रकार की सहायता एवं शिकायत के लिए सपर्क किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *