झारखंड ऊर्जा विकास निगम के निदेशक से अजय ने की मुलाकात, सौंपा मांग पत्र

रांची: झारखंड ऊर्जा विकास श्रमिक संघ के अध्यक्ष अजय राय ने आज अविनाश कुमार ,अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक झारखण्ड ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड से मुलाकात कर उनसे राज्य के विभिन्न सप्लाई आपूर्ति क्षेत्र व संचरण में विभिन्न एजेंसियों के माध्यम में कार्यरत विधूत कर्मियों से संबंधित मांगों को लेकर वार्ता की और उन्हें ज्ञापन सौंपा।

ऊर्जा विकास श्रमिक संघ के अध्यक्ष अजय राय ने उन्हें बताया कि ऊर्जा निगम की ओर से वर्ष 2017 सप्लाई / संचरण में सुरु किये गए एजेंसी प्रथा की ओर दिलाते हुए कहना चाहता है की जब से यह प्रथा सुरु की गई तब से लेकर आज तक उन एजेंसियों के द्वारा कार्यरत विद्युत कर्मियों का शोषण लगातार जारी है।
अजय राय ने बताया कि निगम के अंदर कार्यरत एजेंसियां हर माह लगभग 28 % मुनाफा निगम से कमा रही है मगर विधुत कर्मियों को समय पर माहवारी का भुगतान नहीं हो पा रहा है। वर्तमान में रांची ,मेदिनीनगर ,धनबाद ,गिरिडीह ,दुमका ,हजारीबाग ,जमशेदपुर सप्लाई एरिया बोर्ड और संचरण जोन जिसमे ,रांची ,जमशेदपुर ,दुमका ,मेदिनीनगर ,हजारीबाग आदि में आज राज्य के किसी भी सप्लाई एरिया और संचरण जोन में इसकी जाँच कराकर देखा जा सकता है।
मान्यवर एक ओर निगम इतने घाटे में जा रहा है वही एजेंसियों को 2017 से लेकर 2021 तक 75 करोड़ से भी ज्यादा की राशि कमिसन के रूप में दी जा चुकी है जिसपर निगम की ओर से रोक लगाया जाना चाहिए और पूर्व की ब्यवस्था बहाल करनी चाहिए जिसपर राज्य के मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन ने भी अपनी पूर्व की कई जनसभाओं में कही है ।

श्रमिक संघ की ओर से ये मांग रखी गई 

(1 ) एजेंसी प्रथा समाप्त कर पूर्व की तरह निगम की ओर से मानव दिवस को रखा जाय।
(2 ) निगम की ओर से निकाले जाने वाली नियुक्ति में निगम के अन्दर विभिन्न एजेंसियों में कार्यरत विद्युत कर्मियों के लिए प्राथमिकता तय की जाय।
(3 ) 2017 से लेकर 2021 तक राज्य सरकार के श्रम विभाग द्वारा तय किये गए दर का एरियर भुगतान सप्लाई / संचरण के सभी एरिया बोर्ड और ट्रांसमिशन जोन में सुनिश्चित किया जाय। चुकी रांची ,दुमका के कुछ डिवीजन सब डिवीजन में कुछ एजेंसियों ने भुगतान किया है मगर अभी तक संचरण के लिए कोई आदेश निगम की ओर से जारी नहीं किया गया है जिसे अविलम्ब जारी कराया जाय।
(4 ) रांची ,मेदिनीनगर ,धनबाद ,गिरिडीह ,दुमका ,हजारीबाग ,जमशेदपुर सप्लाई एरिया बोर्ड और संचरण जोन जिसमे ,रांची ,जमशेदपुर ,दुमका ,मेदिनीनगर ,हजारीबाग में लंबित माहवारी भुगतान समय पर सुनिश्चित कराया जाय।
(5) पिछले 15 अक्टूबर को देवकमल हॉस्पिटल में बीसनपुरा के बिनोद कुमार इलाज के दौरान म्रत्यु हुई थी,इस मामले में रिस्वत 150,000 लेकर काम पर रखने वाले सहायक अभियंता सुभाष प्रसाद यादव को निलंबित कर पीड़ित परिवार को उचित मुआवजा और परिवार के एक सदस्य को नॉकरी पर रखने की मांग की गई । साथ ही पूर्व से कार्यरत कर्मियों को कुछ एजेंसियों द्वारा हटाकर नए लोगो को रखा गया है ,इसमें पूर्व कर्मियों का समायोजन सुनिश्चित किया जाय।

श्रमिक संघ के मांग पत्र को देखने के उपरांत सीएमडी अविनाश कुमार ने आश्वासन दिया कि श्रमिक संघ की मांगों पर विभागीय कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने ट्रांसमिशन में एरियर भुगतान को लेकर विभाग की ओर से आवश्यक कारवाई करने का आदेश सम्बंधित अधिकारी को दिया। साथ ही उन्होंने ग़ढ़वा जिला के बिसनपुरा के बिनोद कुमार के दुर्घटना में हुई मिर्त्यु व सहायक अभियन्ता के ऊपर कारवाई व इस सम्बन्ध में आवश्यक जांच के साथ साथ पीड़ित परिवार को उचित मुआवजा दिलवाने को लेकर आवश्यक कारवाई की भी बात कही।