वार्षिक ऋण योजना में लक्ष्य के अनुरूप सभी बैंक करें प्रदर्शन : उपायुक्त

बोकारो से जय सिन्हा
बोकारो: समाहरणालय सभागार में उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने बुधवार को जिला स्तरीय साख समिति (डीएलसीसी)/डीएलआरसी की बैठक की। मौके पर उप विकास आयुक्त जय किशोर प्रसाद, अपर समाहर्ता सादात अनवर, अनुमंडल पदाधिकारी चास श्री दिलीप प्रताप सिंह शेखावत, रिजर्व बैंक आफ इंडिया के एजीएम, लीड बैंक प्रबंधक श्री राजेश कुमार, बैंक आफ इंडिया के पीआरओ श्री राज कुमार उपस्थित थे। बैठक में विभिन्न शाखाओं के शाखा प्रबंधक व अन्य अधिकारी शामिल हुए।
उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने क्रमवार वार्षिक ऋण योजना 31 मार्च 2021 से 31 जून 2021 तक की उपलब्धि की जानकारी ली। समीक्षा क्रम में जमा/अग्रिम/सीडी अनुपात एवं क्रॉप लोन का सभी बैंकों का प्रदर्शन की समीक्षा की। सीडी अनुपात/ क्रॉप लोन बेहतर नहीं होने को ले विभिन्न बैंकों के शाखा प्रबंधकों को जरूरी दिशा – निर्देश दिया। उन्होंने इसमें अविलंब सुधार करने को कहा। बैंकों के आगे की कार्य योजना की भी जानकारी ली। बैठक में उपायुक्त ने कहा कि जिन बैंकों का प्रदर्शन में सुधार अगली तिमाही में नहीं होगा, उनके विरूद्ध कार्रवाई के लिए कमेटी अनुशंसा करेगी। उपायुक्त ने बैठक में अनुपस्थित बैंक प्रबंधकों से स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश संबंधित पदाधिकारी को दिया।

क्रेडिट लिकेंज में कुछ बैंकों की प्रगति काफी कम होने के कारण उपायुक्त ने नाराजगी जताई। उन्होंने अगले तिमाही तक लक्ष्य प्राप्ति करने को कहा। बैंकों को लंबित आवेदन को गुणवत्ता के आधार पर 29 दिसंबर से पूर्व निष्पादन करने का कहा। विभिन्न योजनाओं के तहत जिन ऋणों को स्वीकृत किया गया है उन लाभुकों को ऋण की राशि त्वरित उपलब्ध कराने को कहा।

उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने वित्तीय समावेशन के अंतर्गत प्रधानमंत्री स्व. निधि योजना, एमएसएमई, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा एवं अटल पेंशन योजना, पीएमईजीपी, पीएम किसान, किसान क्रेडिट कार्ड आदि के लिए बैंकों को सक्रिय रहने को कहा। इसके अलावा उन्होंने कई अन्य बिंदुओं पर भी चर्चा कर जरूरी दिशा – निर्देश दिया।

उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने प्रशासन द्वारा आयोजित आपके अधीकार, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम में बैंकों को भी शामिल होकर विभिन्न योजनाओं से लाभुकों को अच्छादित करने को कहा। उन्होंने लीड बैंक के पीआरओ को कार्यक्रम की सूची सभी शाखा प्रबंधकों को उपलब्ध कराने को कहा। उपायुक्त ने जिस पंचायत में कार्यक्रम होगा उस सेवा क्षेत्र के सभी बैंक समन्वय स्थापित कर स्टाल में लोगों को वित्त पोषित योजनाओं की जानकारी देने के साथ लाभ से अच्छादित करें।

डीडीएम नाबार्ड फिलेमन बिलांग की अगुवाई में लक्ष्य प्राप्त करने के लिए तैयार वार्षिक कार्ययोजना एवं एसीपी 2021 – 22 के दो पुस्तक का लोकार्पण उपायुक्त कुलदीप चौधरी और अन्य पदाधिकारियों द्वारा किया गया।

बैठक में उपस्थित एलडीएम राजेश कुमार ने सभी बैंकों के शाखा प्रबंधकों को कहा कि बोकारो आकांक्षी जिला है। डीपार्टमेंट आफ फाइनेंस सर्विसेज (डीएफएस) से दिए लक्ष्य को हर हाल में अगली तिमाही तक पूरा करें। इसमें किसी भी तरह की कोई लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

बैठक में डीडीएम नाबार्ड फिलेमन बिलांग, आरसेटी निदेशक, समेत सभी बैंकों के शाखा प्रबंधक, जिला मत्स्य पदाधिकारी संजय कुमार, जिला भूमि संरक्षण पदाधिकारी राजीव कुमार,जिला उद्योग विभाग के प्रभारी नरेंद्र कुमार, जेसएलपीएस डीपीएम अनिता केरकेट्टा, सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी अविनाश कुमार, एनआरएलएमयू प्रतिनिधि आदि उपस्थित थे।