लक्ष्य अनुरूप प्रदर्शन में सुधार करें सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी : उपायुक्त

बोकारो से जय सिन्हा
बोकारो:  समाहरणालय सभागार में उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने सोमवार को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (पीएमएवाई – आर) एवं महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गरांटी योजना (मनरेगा) के तहत संचालित योजनाओं की प्रगति कार्य की समीक्षा की। मौके पर उप विकास आयुक्त जय किशोर प्रसाद, डीआरडीए निदेशक सादात अनवर उपस्थित थे।

उपायुक्त ने क्रमवार सभी प्रखंडों गोमिया, चंद्रपुरा, कसमार, पेटरवार, चास, चंदनकियारी, नावाडीह एवं जरीडीह में पीएमएवाई – आर की प्रगति कार्य की समीक्षा की। उन्होंने फेज वन के तहत वित्तीय वर्ष 16 – 17, 18 – 19, 19 – 20 की समीक्षा की। उन्होंने समीक्षा बैठक में आवास निर्माण की रफ्तार पर असंतोष जताया। कहा कि इसमें अविलंब सुधार लाएं।

उधर, वित्तीय वर्ष 20 – 21 में लाभुकों के निबंधन और फंड ट्रांसफर आर्डर (एफटीओ) की क्रमवार जानकारी ली। उन्होंने लंबित एफटीओ को सप्ताह भर में जारी करने को कहा। कहा कि प्रथम किस्त भुगतान के साथ कार्य पूरा होने पर दूसरी किस्त भुगतान करने का निर्देश दिया। राशि प्राप्त कराएं जाने पर लाभुक अविलंब आवास निर्माण शुरू करें इसे सुनिश्चित करने को कहा। इसमें किसी भी तरह की कोई चूक नहीं हो। नियमित पंचायत सेवकों, प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारियों को मानिटरिंग करने को कहा।

उपायुक्त ने गोमिया एवं जरीडीह प्रखंड में लंबित इंदिरा गांधी आवास योजना की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि लंबित इंदिरा आवास को प्राथमिकता के तहत पूर्ण कराएं।

उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने मनरेगा कनवरजेंस के तहत संचालित दीदी बाड़ी योजना की भी समीक्षा की और लक्ष्य के अनरूप दीदी बाड़ी केंद्र को आनगोइंग करने को कहा। कहा कि जिनका सत्यापन हो गया है उसे जियो टैग कर आनगोइंग करें। वहीं, बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत गड्ढ़ा खोदने का कार्य जरीडीह एवं पेटरवार में लंबित था। उसे अविलंब पूरा करने को कहा। कहा कि इसमें काफी विलंब हो गया है। साथ ही टैग किए गए नर्सरी से ससमय पौधा संग्रह करने को कहा। इसके अलावा मनरेगा के तहत संचालित अन्य योजनाओं में भी तेजी लाने का जरूरी दिशा – निर्देश दिया। कहा कि शाकपीट की योजना को सभी प्रखंड लें, उन्होंने पेयजल विभाग से प्राप्त सूची के अनुसार सरकारी भवनों व सार्वजनिक स्थलों पर लगे चापाकल जहां आवश्यकता हो वहां शाकपीट बनाने को कहा। निरीक्षण क्रम में ऐसा नहीं पाए जाने पर रोजगार सेवक एवं पंचायत सेवक के विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा उन्होंने सभी बीडीओ को रेन वाटर हार्वेस्टिंग पर विशेष फोकस देने को कहा।

उपायुक्त ने कहा कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गरांटी योजना में महिलाओं की भागीदारी लक्ष्य के अनुरूप सुनिश्चित करें। उन्होंने योजनाओं में महिला मजदूरों को जोड़ने का निर्देश दिया। वहीं, मनरेगा मेठ महिला को बनाएं, जहां अब भी पुरूष है वहां महिलाओं को मेठ बनाएं। इस कार्य को जल्द पूरा कर लें। उपायुक्त ने मानव दिवस सृजन भी लक्ष्य के अनुरूप करने को कहा।

बैठक में चास बीडीओ मिथिलेश कुमार, गोमिया बीडीओ कपील कुमार, बेरमो बीडीओ श्रीमती मधु कुमारी, बीडीओ चंदनकियारी अजय वर्मा, पेटरवार बीडीओ शैलेंद्र चौरसिया, कसमार बीडीओ विजय कुमार, जरीडीह बीडीओ उज्जवल कुमार, नावाडीह बीडीओ, चंद्रपुरा बीडीओ, परियोजना पदाधिकारी मनरेगा आदि उपस्थित थे।