दुग्ध कोल वाशरी में वर्कर की मौत से गुस्साए मजदूरों ने किया विरोध

बोकारो से जय सिन्हा
बोकारो:बोकारो के दुग्दा थाना क्षेत्र के दुग्दा कोल वाशरी में बीती रात्रि को रात्रि पाली में काम करने वाले बी सी सी एल वॉशरी कर्मी राजू राजभर का ड्यूटी के दौरान मौत हो गई।
बताया जाता है कि रात्रि 2:00 बजे के आसपास पेट में अचानक दर्द होने के कारण मजदूर परेशान था इसकी जानकारी परियोजना पदाधिकारी को दी गई लेकिन इतने बड़े प्लांट में एक एंबुलेंस की व्यवस्था थी और न ही प्राथमिक चिकित्सा की जिसके कारण मजदूर को समय पर चिकित्सा उपलब्ध कराने में काफी देर हो गई और अंततः प्रबंधन की लापरवाही के कारण एक मजदूर की मौत हो गई।
इस प्लांट में लगभग 300 मजदूर काम करते हैं लेकिन चिकित्सा के नाम पर किसी प्रकार की कोई व्यवस्था नहीं है इन मजदूरों की सेवा के लिये एक एंबुलेंस की भी व्यवस्था नहीं होने के कारण ऐसी घटना आम हो गई है।
वहीं इस मामले में जनता मजदूर संघ के शाखा सचिव गुलाब चंद चौहान ने बताया कि रात्रि पाली में इस मजदूर की ड्यूटी थी उनके साथ चार और लोग थे अचानक तबीयत बिगड़ने पर इनके साथ रहने वाले लोगों ने प्रबंधन को जानकारी दी लेकिन आने में काफी देर हो चुकी थी। प्रबंधन के पास मज़दूरों के लिये किसी प्रकार की सुख सुविधाओं का व्यवस्था नहीं है जिसके कारण मजदूर की मौत हो गई वहीं मज़दूर यूनियन ने मजदूर के आश्रित को तत्काल नौकरी व ₹15 लाख मुआवजा देने की मांग की है साथ ही कहा है कि अगर यह मुआवजा सहित मौलिक सुबिधायें मुहैया नहीं करायी जाती है तो यूनियन आंदोलन को बाध्य होगा।