बाल अधिकार सरंक्षण जागरूकता अभियान : ‘ बचपन , बाल अपराधों की ओर बढ़ता हुआ ‘

बोकारो: आज बोकारो जिले के चास तीन क्षेत्र के मधुडीही व रानीपोखरा में बाल अधिकार संरक्षण जागरूकता अभियान जारी रहा। कार्यक्रम निदेशक डॉ प्रभाकर कुमार के अगुवाई में आर प्रसाद शैक्षणिक संस्थान बोकारो के निदेशक मुकेश कुमार के सहयोग से किया गया ।

डॉ प्रभाकर कुमार ने कानून के शब्दों में बच्चे को परिभाषित करते हुए बच्चों के चारों अधिकारों – जीने का अधिकार , विकास के अधिकार , सुरक्षा के अधिकार , सहभागिता के अधिकार समेत बच्चों के कानूनों की जानकारी दी । पोक्सो कानून , सुरक्षित स्पर्श असुरक्षित स्पर्श , 1098 नो की उपयोगिता समेत गांव में घटित होने वाले बाल समस्याओं को उद्गघृत किया । लिंग भेद , भूर्ण हत्या , तेजी से घटती लिंगानुपात , बाल विवाह , बाल श्रम , बाल दुर्व्यापार , दुर्व्यवहार , बाल उत्पीड़न , बाल यौन उत्पीड़न आदि के बारे में सविस्तार चर्चा व रोकथाम हेतु माता पिता समुदायों को जागरूक बनाने का कार्य किया गया ।

डॉ प्रभाकर कुमार ने यह कहा कि बच्चों में बाल अपराध तेजी से बढ़ रहे हैं , बच्चे गलत संगति , गलत आदतों , गलत प्रतिमानों की ओर बढ़ रहे हैं । सुरक्षित बचपन हेतु माता पिता अभिभावकों को बच्चों पर अधिक ध्यान दिए जाने की जरूरत , ताकि बच्चों का समग्र विकास हो पाये । सुरक्षित बचपन ही सुरक्षित राष्ट्र की संकल्पना को मूर्त रूप दे सकती है । डॉ कुमार ने गावों मे जागरूकता अभियान चलाने का उद्देश्य इन्ही सफलता के रूप में परिलक्षित की है कि माता पिता अभिभावकों मे बच्चों के प्रति , उनकी जवाबदेही के प्रति संवेदनशीलता अभिव्यक्ति हो । बच्चों के अधिकारों के जागरूकता के साथ साथ माता पिता अभिभावकों का भी अभिवर्द्धन हो पाये ।

मुकेश कुमार ने यह कहा कि बच्चे देश का भविष्य हैं अतः शिक्षा से इन्हें ओत प्रोत करना हम नागरिकों का प्रथम कर्तव्य । बच्चों में कई प्रतिस्पर्धा करवा के उनके आत्मविश्वास को बढ़ाया । कोरोना के बारे में बतलाते हुए मास्क व सामाजिक दूरी की उपयोगिता पर बल ।

बच्चों को पुरस्कृत कर चॉकलेट , कॉपी , कलम , पेंसिल , रबर , रंगीन कलर आदि दिए । मास्क का भी वितरण किया गया । गांव गांव जाकर बच्चों , उनके माता पिता को जागरूक करने का प्रयास जारी ।

आर प्रसाद शैक्षणिक संस्थान के सरंक्षक मुकेश कुमार बच्चों में कुछ प्रश्नों व उनके अंदर छिपी योग्यता के आधार पर प्रतिस्पर्धा करवाये व बच्चों में आत्मविश्वास के गुर सिखलाये । कई सरकारी योजनाओं से ग्रामीणों को अवगत करवाया गया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *