सरकार की योजनाओं का लाभ हर पंचायत – हर घर को मिले उद्देश्यः उपायुक्त

बोकारो से जय सिन्हा
बोकारो: जिले के सभी प्रखंडों के विभिन्न पंचायतों में शनिवार को भी आपके अधिकार, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसी कड़ी में चास प्रखंड अंतर्गत गोड़ाबाली दक्षिणी पंचायत के पंचायत भवन में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें उपायुक्त कुलदीप चौधरी शामिल हुए। मौके पर *चास प्रखंड विकास पदाधिकारी श मिथिलेश कुमार, अंचलाधिकारी दिलीप कुमार समेत प्रखंड स्तरीय सभी पदाधिकारी उपस्थित थे।
अपने संबोधन में उपायुक्त ने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार जिले के सभी प्रखंडों में आपके अधिकार, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इसका उद्देश्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ हर पंचायत – हर घर को मिल सकें। सभी विभागों द्वारा स्टाल लगाया गया है, जहां उनके द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी दी जा रही है। योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन पत्र दिए व प्राप्त किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जितने भी बुजूर्ग कार्यक्रम में शामिल हुए है और उन्हें पेंशन योजना का लाभ नहीं मिल रहा, वह अपना आवेदन जरूर जमा करें। पेंशन योजना के लिए कोटा को समाप्त कर दिया गया है।

उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने उपस्थित आम जनों से किसी भी योजना का लाभ लेने के लिए पंजीकरण अवश्य कराने की बात कहीं। कहा कि बिना पंजीकरण के आगे आपके मामले का निष्पादन हुआ या नहीं इसकी मानीटरिंग नहीं हो सकती। इसलिए पंजीकरण कर योजनाओं का लाभ प्राप्त करें। कहा कि कार्यक्रम में प्राप्त सभी आवेदनों पर सुनवाई कर निष्पादन किया जाएगा। कुछ आवेदनों को आज ही निष्पादित कर दिया जाएगा, जबकि शेष को सप्ताह भर में निष्पादित कर दिया जाएगा।

उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने कहा कि ठंड को लेकर जिला प्रशासन ने कंबल वितरण कार्य शुरू कर दिया गया। इस शिविर में भी सांकेतिक रूप से कुछ लाभुकों के बीच कंबल का वितरण किया गया। पंचायतों को भी कंबल उपलब्ध करा दिया गया है। उन्होंने प्रखंड प्रशासन को विभिन्न चौक – चौराहों – रैन बसेरा आदि में गुजर – बसर कर रहे लोगों को कंबल वितरित प्राथमिकता के तहत सुनिश्चित करने को कहा।

सभी विभागों द्वारा लगाएं गए स्टालों का उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने निरीक्षण किया। उन्होंने स्टाल पर उपस्थित कर्मियों से प्राप्त आवेदनों की जानकारी ली और निष्पादन से संबंधित बीडीओ/सीओ को जरूरी दिशा – निर्देश दिया। कहा कि कार्यों का निष्पादन योजनाबद्ध तरीके से करें, ताकि कहीं किसी तरह की कोई चूक नहीं हो।

उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी मौके पर उपस्थित ग्रामीणों को दी। उन्होंने ग्रीन राशन कार्ड निर्माण, सोना सबरन धोती – साड़ी योजना, फुलो झानों आर्शिवाद योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, ई श्रम पोर्टल पर श्रमिक निबंधन, जेएसएलपीएस द्वारा महिला समूह गठन, कोविड टीकाकरण, मुख्यमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम आदि योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी।

उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने मौके पर ऑन स्पॉट स्वीकृत लाभुकों के बीच पेंशन, पीएम आवास आदि सरकारी योजनाओं के परिसंपत्ति/स्वीकृति पत्र को वितरित किया।