कोविड 19 वैक्सीनेशन में खूंटी का बेहतर प्रदर्शन

खूंटी : कोरोना वैक्सीनेशन के छिटपुट विरोध के बावजूद खूंटी जिले का ओवरऑल टीकाकरण का प्रदर्शन बेहतर रहा है। जिले के उपायुक्त शशि रंजन ने बताया कि खूँटी जिले में प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीनेशन का कार्य चलाया जा रहा है। चूंकि विगत दिनों खूंटी में टीकाकरण की लेकर कई तरह की अफवाहें चल रही थीं ऐसे में जिले के स्वास्थ्य विभाग समेत अन्य विभाग के कर्मियों को भी वैक्सीनेशन के कार्यक्रम में प्रशिक्षण देकर लगाया गया है।
खूंटी जिले में मोबाइल वैन के माध्यम से वैक्सीनेशन का लक्ष्य पूर्ण किया जा रहा है। जिले के उपायुक्त ने बताया कि मोबाइल वैन वैक्सीनेशन के माध्यम से सुदूरवर्ती और दुरूह इलाकों में भी अब टीम बनाकर जन जागरूकता समेत टीकाकरण का कार्य बखूबी किया जा रहा है। गांव टोला मोहल्ला में मोबाइल वैन के पहुंचने से अब लोगों में उत्साह आने लगा है। लोगों को अपने गांव टोलों से अधर उधर भटकना भी नहीं पड़ रहा है। जिले में वैक्सीनेशन के लिए 40 मोबाइल वैन तैयार किये गए हैं। प्रत्येक मोबाइल वैन में तीन ट्रेंड स्वास्थ्यकर्मी और अन्य टीकाकरण केंद्रों में एक हजार से ज्यादा कर्मी वैक्सीनेशन के कार्य मे लगाए गए हैं।

वैक्सीनेशन के लिए जिला कंट्रोल रूम का नंबर भी जिला प्रशासन ने जारी किया है। उपयुजत ने बताया कि कोई भी गांव टोले के लोग यदि 20 की संख्या में वैक्सीनेशन के लिए टाइये हैं तो वे जिला कंट्रोल रूम में फोन कर सूचित कर सकते हैं। जिले के कई टीका केंद्रों में अन्य जिलों के लोगों को भी वैक्सीनेशन का लाभ दिया गया है।

खूंटी के सभी टीका केंद्रों में 18 प्लस आयुवर्ग के लोगों के वैक्सीनेशन का आंकड़ा 21000 (इक्कीस हजार) लोगों और 45 प्लस के लोगों का 30000 (तीस हजार) का वैक्सीनेशन कराया है। कोविड -19 के पहले डोज का वैक्सीनेशन कराने में खूंटी जिला झारखण्ड में पहले स्थान पर रहा है।
जिले में अब मात्र 90 ही पॉजिटिव मामले बचे हैं। खूंटी जिले में अबतक कुल 7728 कोरोना संक्रमण के3 मामले दर्ज किए गए थे जिसमें 7545 लोग स्वस्थ भी हो गए। जिले में अबतक कोविड -19 से 95 लोगों की जानें गयी हैं। जिले में कुल ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर की संख्या 155 है इस कारण जिले में हरेक प्रखण्ड स्तरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में चाइल्ड केअर यूनिट की व्यवस्था अगले बीस दिनों के अंदर कर दी जाएगी। कोरोना की तीसरी लहर से बच्चों को बचाने के लिए जिला प्रशासन ने तैयारियां आरम्भ कर दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *