बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत् आम पौधा का किया गया वृक्षारोपन

बसंत
गुमला : जिलांतर्गत भरनो प्रखण्ड के अमलीया गाँव में महात्मा गाँधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गांरटी योजना के तहत् बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत् आम पौधा का वृक्षारोपन किया गया। अमलीया गाँव के निवासी पंकज सिंह के 01 एकड़ जमीन पर 120 फलदार पौधा लगाने के प्राक्कलित राशि 3,59,085 रूपये आवंटित की गई है। परती जमीन में वृक्षरोपन के लिए 120 फलदार पौधों के लिए गढ्ढा खोद लिया गया है। साथ ही वृक्ष के सुरक्षा के लिए पूरे जमीन की घेराबंदी की गई है।

उपायुक्त शिशिर कुमार सिन्हा आम का पौधा लगाकर योजना का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में जब फलदार पौधे तैयार हो जाएंगे तो इसमें होने वाले फल से किसानों की आय वृद्धि का मार्ग प्रशस्त होगा। उन्होंने वृक्षरोपन को पर्यावरण संरक्षण का सबसे बड़ा साधन बताया। उपायुक्त ने कहा कि सरकार के महत्वाकांक्षी बिरसा हरित योजना के तहत् पूरे जिले में बड़े पैमाने पर फलदार वृक्षारोपन किया जाना है। इसके साथ ही साल, सखुआ, शीशम आदि का पौधा भी लगाया जा रहा है। जिससे आने वाले समय में किसानों की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होगी तथा आय का स्रोत बढ़ेगा।

_इस अवसर पर उप विकास आयुक्त संजय बिहारी अम्बष्ट, स्थापना उपसमाहत्र्ता विद्याभूषण, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी देवेन्द्रनाथ भादुड़ी, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी भरनो नीतू सिंह, अंचल अधिकारी भरनो प्रिति केरकेट्टा एवं कार्यालय अधीक्षक शशि कुमार मिश्रा ने भी वृक्षारोपन किया।