वृक्षारोपण एवं वृक्षों में संवर्द्धन को लेकर युवाओं की सहभागिता से राखी बांधने का अभियान

बोकारो : आज बोकारो स्टील सिटी कॉलेज के मनोविज्ञान विभाग की ओर से जिले के नावाडीह प्रखंड के पंचायत खरपीटो स्थित अरदामों गांव में वृक्षारोपण एवं वृक्षों में राखी बांधने का अभियान फेज थ्री संपन्न हुई । डॉ प्रभाकर कुमार के नेतृत्व में लगभग दर्जन फलदार वृक्ष लगाए गये जिनमें हाईब्रीड नस्ल के लंगड़ा आम , शाही लीची , अनार , अमरूद , कागजी नींबू , केला , जामुन आदि हैं । वृक्षों को लगाना ही नहीं , बल्कि संवर्द्धन पोषण करने की जवाबदेही युवाओं एव बच्चों को दी गयी । वृक्षों मे राखी बांधने का उद्देश्य वृक्षों के सरंक्षण से जुड़ा हुआ है । प्रकृति की गोद में अरदामो गांव बसा हुआ है । फलदार वृक्षों से सुसज्जित गांव का निर्माण करना मुख्य उद्देश्य

मनोविज्ञान विभाग के डॉ प्रभाकर कुमार ने कहा कि प्रकृति सरंक्षण मे युवाओं को बढ़ चढ़ कर सामूहिक जवाबदेही लिये जाने की जरूरत है । पेड़ पौधे का बहुतायत मात्रा में होना अनिवार्य है । प्रचूर मात्रा में ऑक्सीजन हमें स्वास्थ्य आरोग्यता की ओर ले जाते हैं । प्रदूषण का बड़ी मात्रा में उत्सर्जन हो पाता है । मानव को प्रकृति परक बनना वर्तमान समय की महत्वपूर्ण मांग ।

फलदार वृक्षारोपण ग्रामीणों को सहज रूप में फल आसानी से प्राप्त हों , गांव का सर्वांगीण व चतुर्दिक विकास हेतु किया गया । वृक्षों के पोषण , संवर्द्धन की जवाबदेही बच्चों व ग्रामीणों को दी गयी । पर्यावरण को शुद्ध रखने , ऑक्सीजन की मात्रा आदि नियंत्रण हेतु वृक्षारोपण अनिवार्य पहलू ।

आज के वृक्षारोपण व वृक्षों में राखी बांधने के फेज थ्री अभियान में युवाओं में कृष्ण कांत तिवारी , अभिषेक आनंद , जीतू कुमार , सैमुद्दिन अंसारी उपस्थित थे । पूरी निष्ठा के साथ पर्यावरण सरंक्षण की दिशा में मनोविज्ञान विभाग , बोकारो स्टील सिटी कॉलेज बोकारो के नेतृत्वकर्ता डॉ प्रभाकर कुमार के सहयोगी बने हुए हैं ।