विश्व आदिवासी दिवस पर किसानों को लाभान्वित करने के उद्देश्य से विभिन्न प्रखंडों में लगाए गए शिविर

गढ़वा से नित्यानंद दुबे की रिपोर्ट

गढ़वा: सोमवार को विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर गढ़वा जिले के किसानों को लाभान्वित करने के उद्देश्य से कैंप का आयोजन किया गया है।
जिला कृषि कार्यालय गढ़वा में कैंप आयोजित कर किसानों के बीच किसान क्रेडिट कार्ड एवं रमना प्रखंड में कैंप आयोजित कर कृषकों के बीच मुख्यमंत्री पशुधन योजना के तहत पशुधन वितरित किया गया। जिला कृषि कार्यालय गढ़वा में आयोजित कैंप में कुल 61 किसानों के बीच विभिन्न बैंकों द्वारा स्वीकृत किसान क्रेडिट कार्ड वितरित किया गया। उक्त अवसर पर कार्यक्रम को सर्वप्रथम राज्य स्तर से माननीय मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन के द्वारा ऑनलाइन उद्घाटन कर शुभारंभ किया गया, इसके साथ ही कृषि मंत्री बादल पत्रलेख के द्वारा भी ऑनलाइन संबोधन किया गया। जिसके उपरांत जिला स्तर पर किसानों के बीच केसीसी कार्ड वितरित किया गया। मौके पर डीडीएम नाबार्ड लक्ष्मण कुमार के द्वारा उपस्थित कृषकों को केसीसी ऋण व उससे होने वाले फायदों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।

जिले के किसानों को पशुधन का लाभ देने हेतु रमना प्रखंड में कार्यक्रम आयोजित किया गया जहां मुख्यमंत्री पशुधन योजना 2021 के अंतर्गत चयनित लाभुकों को गव्य विकास गढ़वा की ओर से दो दुधारू गाय की योजना का वितरण जिला पशुपालन पदाधिकारी गढ़वा सह जिला गव्य विकास पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी रमना, विधायक प्रतिनिधि भवनाथपुर एवं मंडल अध्यक्ष के द्वारा रमना के मड़बनिया ग्राम में किया गया। मौके पर तकरीबन 26 लाभुकों को दो-दो दुधारू गाय योजना के तहत 50 प्रतिशत अनुदान पर इस लाभ से अच्छादित किया गया । उक्त कार्यक्रम के दौरान प्रखंड विकास पदाधिकारी रमना के द्वारा केसीसी ऋण हेतु 6 लाभुकों को कुल 4,84000 रूपये, जिसमें 5 लाभुकों को 81- 81 हजार रुपये तथा एक लाभ को 79000 प्रदान किया गया। इसी कड़ी में बकरी वितरण में नगर उंटारी में चार यूनिट एवं गढ़वा में 10 यूनिट बकरी का वितरण किया गया।

विदित है कि किसानों को लाभान्वित करने के उद्देश्य से यह कैंप सिर्फ जिला मुख्यालय व रमना प्रखंड में ही नहीं बल्कि गढ़वा जिले के विभिन्न प्रखंडों में आयोजित कर किसानों के बीच किसान क्रेडिट कार्ड एवं मुख्यमंत्री पशुधन योजना के तहत पशुधन वितरित किया गया।

विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर जिला कृषि कार्यालय गढ़वा में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य रूप से कृषि पदाधिकारी गढ़वा लक्ष्मण उरांव, डीडीएम नाबार्ड लक्ष्मण कुमार, एलडीएम गढ़वा इंदु भूषण लाल, आत्मा से योगेंद्र कुमार, तथा जेएमएम महासचिव मनोज कुमार ठाकुर उपस्थित थे वहीं रमना प्रखंड में आयोजित पशुधन वितरण कार्यक्रम में मुख्य रूप से जिला पशुपालन पदाधिकारी गढ़वा सह जिला गव्य विकास पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी रमना, विधायक प्रतिनिधि भवनाथपुर समेत अन्य उपस्थित थे।