छतरपुर में धूमधाम के साथ संपन्न हुआ छठ महापर्व, मंदया नदी घाट पर हुई भब्य गंगा आरती

छतरपुर से छोटू कुमार की रिपोर्ट
छत्तरपुर: आज यानि गुरुवार को महापर्व छठ का तीसरा दिन है। इस दिन भगवान सूर्य को पहला संध्या अर्घ्य दिया जाएगा। कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि के दिन छठ पर्व मनाया जाता है। इस साल ये पावन पर्व 8 नवंबर से शुरू हुआ था। सोमवार को नहाय खाय और मंगलवार को खरना मनाया गया। अब गुरुवार को  डूबते और शुक्रवार उगते सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा। बता दें कि छठ पर्व पूरी तरह प्रकृति को समर्पित है और इसमें सूर्य और छठी मईया की उपासना का खास महत्व है। मान्यता के मुताबिक छत व्रत करने से संतान सुख की प्राप्ति होती है। इसके साथ ही संतान की आयु लंबी और स्वास्थ्य के लिए भी छठ पूजा किया जाता है। छठ का व्रत महिला और पुरुष दोनों कर सकते हैं। इसमें 36 घंटे का निर्जला उपवास रखा जाता है।

छत्तरपुर में फ्रेंड्स क्लब और स्टार क्लब के द्वारा किया गया आयोजन

छतरपुर नगर पंचायत के मंदया नदी स्थित छठ घाटों पर तैयारी जोरों पर लोकआस्था के महापर्व छठ पूजा को लेकर घाटों की सफाई के साथ ही विभिन्न संस्थाओं के द्वारा अलग-अलग कार्यक्रमों के आयोजन को लेकर तैयारी किया गया. इस बार फ्रेंड्स क्लब के द्वारा चार किलोमीटर के में फैले छठ घाट से सरईडीह रोड, सूर्यमंदिर से शिव मंदिर पथ और जपला रोड मुख्यपथ समेत विभिन्न मार्गों में लाइट लगाने के साथ साथ भब्य गंगा आरती ओर भक्ति जागरण का कार्य क्लब के द्वारा किया गया वही स्टार क्लब के द्वारा छठ पूजा मंदया नदी घाट पर साफ सफाई के साथ पूजा के फल फूल और दूध का बितरण किया गया ।
प्रत्येक वर्ष की तरह इस वर्ष भी लाइट के अलावा छठ घाट पर मां गंगा की आरती के लिए काशी से पंडितो को बुलाया गया. व गंगा आरती के बाद रात्रि में भक्ति जागरण कार्यक्रम किया गया. इसके लिए वाराणसी से कलाकारों को बुलाया गया बता दें कि फ्रेंड्स क्लब के अध्यक्ष सोनू गुप्ता, गुंजन, अंकुर, सोनू सिंह और शिबू साथ ही स्टार क्लब के अध्यक्ष क्रांति कुमार मेहता, उपाध्यक्ष राहुल रॉय, कोषाध्यक्ष आलोक सौंडिक, सचिव पिंटू गुप्ता,पवन गुप्ता, सदस्य विवेक, बिकाश,मोनू गुप्ता,प्रिंस गोश्वामी,राहुल पासवान, मनोज साव,आनंद,अनुराग,रौशन,पवन,नीरज,विकाश,सिंटू चौधरी के द्वारा पिछले कई वर्षों से छतरपुर में इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया ।