अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस सौ बेड वाले अस्थायी अस्पताल वेदांता केयर्स फील्ड हास्पिटल का मुख्यमंत्री ने ऑनलाइन किया उद्घाटन

बोकारो से जय सिन्हा
बोकारो:  बोकारो स्टील सिटी के सेक्टर फाइव स्थित पुस्तकालय मैदान में वेदांता समूह द्वारा सौ बेड वाले अस्थायी अस्पताल वेदांता केयर्स फील्ड हास्पिटलका मंगलवार को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ऑनलाइन उद्घाटन किया। मौके पर स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता भी माननीय मुख्यमंत्री के साथ उपस्थित थे। इस कार्यक्रम में वरचुअल माध्यम से सांसद पी. एन सिंह, वेदांता समूह के चेयरमैन अनिल अग्रवाल, उपायुक्त राजेश सिंह समेत अन्य शामिल हुए।

इस अवसर पर अपने संबोधन में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि सरकार लगातार स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करने में जुटी हुई है। आज ही लातेहार जिले में नवनिर्मित आइसीयू वार्ड एवं पाइपलाइन आधारित ऑक्सीजन युक्त बेड का उद्घाटन किया। स्वास्थ्य सेवाओं को उन जगहों पर पहुंचाने का काम किया, जहां के लोग उम्मीद छोड़ चूके थे कि उन्हें कभी बेहतर स्वास्थ्य सेवा मुहैया होगी । मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण ने आंख खोल दिया है। कई पहलुओं पर हमें जानने – समझने का मौका मिला, जो कमियां थी उसे दूर कर हम आगे बढ़ रहे हैं। पिछले डेढ़ वर्ष से राज्य अपनी आंतरिक शक्तियों से बेहतर कर रहा है। कोरोना संक्रमण के पहले चरण एवं दूसरे चरण दोनों में राज्य का अन्य राज्यों की तुलना में बेहतर स्थिति रही।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि हमारे अंदर काम करने का जज्बा है, अदभूत क्षमता है, बावजूद हम अपनी दक्षता क्यों नहीं उभार पाएं। इस पर उन्होंने चिंता जताई। शुरूआत के दिनों में कोविड टेस्टिंग की भी राज्य में उपलब्धता नहीं थी। हम टेस्ट के लिए अन्य राज्यों पर निर्भर थे। कोविड सैंपल जांच भुवनेश्वर, कोलकाता, गुजरात जाता था। इन चुनौतियों को स्वीकार कर आगे बढ़ा आज सब सुविधाएं राज्य में व्यवस्थित है। कोविड के दूसरे चरण में निजी अस्पतालों का 80 – 90 फीसद अधीन कर समूचित इलाज की व्यवस्था की। अब निजी अस्पताल भी सामान्य रूप में लौट रहे हैं। इसी क्रम में वेदांता समूह से भी कोविड मुद्दों पर चर्चा की। जिसके बाद कंपनी द्वारा आज सभी सुविधाओं से लैस सौ शैय्या वाला बेड लोगों को समर्पित किया जा रहा है। इसके लिए उन्होंने समूह के प्रति आभार जताया। इससे केवल बोकारो जिले को लाभ नहीं मिलेगा। बल्कि धनबाद, गिरीडिह, रामगढ़ आदि आस – पास के जिलों को भी लाभ होगा। मुख्यमंत्री ने इस कार्य को आगे भी जारी रखने की बात कहीं। राज्य सरकार सिंगल विंडो सिस्टम के माध्यम से कोल इंडिया, टाटा, बीएसएल आदि ऐसे समूहों का सहयोग करेगी। एक – दूसरे के सहयोग से हर समस्या का समाधान करेंगे।

मौके पर माननीय स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने माननीय मुख्यमंत्री को लगातार स्वास्थ्य के दिशा में आगे बढ़ने को लेकर बधाई दी। कोरोना संक्रमण से मुक्ति के दिशा में आज एक कदम और आगे बढ़ रहे हैं। इस अस्पताल का बेहतर संचालन को समूह सुनिश्चित करें।

वहीं, वेदांता समूह के चेयरमैन अनिल अग्रवाल ने कोरोना संक्रमण काल में माननीय मुख्यमंत्री की अगुवाई में राज्य के बेहतर करने पर उन्हें बधाई दी। उन्होंने कोरनो के दूसरे चरण में पूरे देश को आक्सीजन देने के झारखंड सरकार के कार्य ही प्रशंसा की। कहा कि वह राज्य सरकार के हर निर्णय के साथ है। वह हर चीज से जुड़ेंगे। कहां कि *सौ बेड वाले इस अस्पताल में बच्चों के लिए 40 बेड का विशेष वार्ड भी है। चेयरमैन ने वेदांता समूह द्वारा कुपोषण मुक्त समाज निर्माण के लिए संचालित नंद घर योजना का भी सीएम को जानकारी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *