इंदिरा गांधी के शहादत दिवस पर कांग्रेस जनों ने किया रक्तदान

– रक्तदान करने वालों में विधायक प्रदीप यादव भी शामिल
– जयंती पर देश के प्रथम गृह मंत्री सरदार पटेल को भी किया गया याद

गोड्डा से अभय पलिवार की रिपोर्ट
गोड्डा: आयरन लेडी के नाम से ख्यात पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के शहादत दिवस एवं लौह पुरुष के रूप में चर्चित देश के प्रथम गृह मंत्री सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयंती तिथि के मौके पर रविवार को जिला कांग्रेस कार्यालय में कार्यक्रम आयोजित कर श्रद्धा निवेदित किया गया। पूर्व प्रधानमंत्री के शहादत दिवस पर विधायक प्रदीप यादव समेत कांग्रेस जनों ने 11 यूनिट रक्तदान किया। वहीं स्वतंत्रता के बाद देश के एकीकरण में सरदार पटेल की भूमिका को नमन किया गया।
पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती गांधी की शहादत दिवस एवं देश के प्रथम गृह मंत्री की जयंती के मौके पर जिला कांग्रेस कार्यालय में दो पाली में कार्यक्रम आयोजित किया गया। प्रथम पाली में दोनों महापुरुषों को श्रद्धा सुमन अर्पित करने के बाद पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की शहादत की याद में रक्तदान किया गया। रक्तदान शिविर कांग्रेस कार्यालय में ही आयोजित किया गया था। मौके पर रक्तदान करते हुए विधायक प्रदीप यादव ने कहा कि वह देश के लिए रक्तदान कर रहे हैं। आधुनिक भारत के इतिहास में श्रीमती गांधी का योगदान अविस्मरणीय है। अपनी शहादत से एक दिन पहले पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने कहा था कि उनके रक्त का एक-एक कतरा देश के काम आएगा। देश की एकता और अखंडता को मजबूत करेगा। विधायक श्री यादव ने कहा कि श्रीमती गांधी ने पाकिस्तान को सबक सिखाने के लिए दो फाड़ कर दिया था। पूर्व प्रधानमंत्री के साहसिक नेतृत्व की बदौलत ही बांग्लादेश स्वतंत्र राष्ट्र के रूप में अस्तित्व में है। इंदिरा गांधी की इसी साहसिक छवि को देखते हुए उस समय के विपक्ष के नेता पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने इंदिरा गांधी को दुर्गा का अवतार करार दिया था।
श्री यादव ने स्वर्गीय इंदिरा गांधी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि उनकी शहादत को देश एवं हम कांग्रेसी कभी भुला नहीं सकते हैं। उन्होंने अपना एक एक बूंद रक्त देश के लिए बहाया।लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल को भी याद करते हुए कहा कि उनके योगदान को भी हम भुला नहीं सकते हैं। उन्होंने देश को एक सूत्र में बांधने का काम किया था। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला अध्यक्ष ने की। रक्तदान करने वाले कांग्रेस जनों में मुख्य रूप से पार्टी के संथाल परगना सोशल मीडिया कोऑर्डिनेटर अमित बोस, जिला सोशल मीडिया कोऑर्डिनेटर राकेश रोशन, सोनी सिंह, शशि चौरसिया, मनीष कुमार, इंद्रदेव कुमार, सत्येंद्र मंडल, मिथुन, रोहित कुमार, नसरुद्दीन इस्लाम, हीरालाल साह, प्रकाश मंडल आदि शामिल थे। मौके पर 11 यूनिट रक्तदान किया गया । रक्तदान शिविर के संचालन के लिए सदर अस्पताल स्थित ब्लड बैंक के डॉक्टर रित्विज, मिलन नाग, राजेश मंडल, अनीता देवी उपस्थित थीं।
कार्यक्रम में मुख्य रुप से कांग्रेस के जिला प्रवक्ता राजीव मिश्रा, बिंदु मंडल, रमेश मिश्र, दीनू मंडल, अशोक यादव, विनय ठाकुर, हिमांशु, अभय जायसवाल, मोहम्मद जुबेर, निरंजन सिकदार, अमित झा विकास सिंह, सुमित कुमार बिट्टू, राम प्रसाद ,सच्चिदानंद साह , धनंजय यादव आदि मौजूद थे।
रक्तदान शिविर के पश्चात अपराह्न 2 बजे भारत रत्न सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती धूमधाम से मनाई गई। इस कार्यक्रम में विभिन्न वक्ताओं एवं समाजसेवियों के द्वारा सरदार पटेल के जीवन पर प्रकाश डाला गया एवं देश की आजादी में उनके योगदान के लिए उन्हें कांग्रेस का मार्गदर्शक बताया गया। आजादी मिलने के बाद देश के एकीकरण में सरदार पटेल की भूमिका को याद करते हुए उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित किया गया।