कोरोना संक्रमण से करें खुद का बचावः उपायुक्त

मास्क लगाएं व छह गज की शारीरिक दूरी का करें पालन
पाकुड़ से मुकेश जायसवाल की रिपोर्ट
पाकुड़ : कोरोना संक्रमण को लेकर बहुत एहतियात बरतने की जरूरत है। खासकर सावधानी से जुड़े नियमों का सही तरीके से पालन कर इसकी रोकथाम की जा सकती है। कोरोना वायरस (कोविड -19) संक्रमण के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है। कई जगह लोग नियमों की अनदेखी कर रहें है, जिससे संक्रमण बढ़ने का खतरा चरम पर है। आम जनों को कोरोना को लेकर शतर्क रहने की जरूरत है। प्रशासन द्वारा जारी दिशा दृ निर्देशों का शत प्रतिशत अनुपालन करें। उक्त बातें उपायुक्त कुलदीप चैधरी ने कहीं। उन्होंने आम लोगों से घर से बाहर निकलने पर मास्क लगाने एवं छह गज की शारीरिक दूरी (सोशल डिस्टैंसिंग) का पालन करने की अपील की।

सावधानी से करें मास्क का इस्तेमाल

उपायुक्त ने मास्क का इस्तेमाल करने में सावधानी बरतने की बात कहीं। कहा कि मास्क ऐसे पहने कि नाक व मुंह पूरी तरह ढंके हो। मास्क और चेहरे के बीच गैप नहीं हो यानी मास्क ढ़ीला नहीं होना चाहिए। मास्क की अगले हिस्से को गंदे हाथों से नहीं छूएं, मास्क को हटाने में इस प्रकार सावधानी रखें कि वह गंदा नहीं हो, साथ ही प्रत्येक आठ घंटे के बाद मास्क को बदल लें। दोबारा इस्तेमाल किये जाने वाले कपड़े के मास्क का इस्तेमाल करें। ऐसे मास्क को अच्छी तरह धो दें, यदि सिगल यूज वाले सर्जिकल मास्क इस्तेमाल करते है तो उसे डस्टबिन में डाल दें। इसका दोबारा इस्तेमाल नहीं करें। मास्क हटाने के बाद हाथों को साबुन से अच्छी तरह धो लें, मास्क लगाने से पहले हाथों को अच्छी तरह धो लें या अल्कोहल युक्त सेनिटाइजर का इस्तेमाल करें ।

छह गज की सोशल डिस्टैंसिंग जरूरी

घर से बाहर निकलने पर कम से कम छह गज की सोशल डिस्टैंसिंग (शारीरिक दूरी) का पालन अवश्य करें। उपायुक्त ने कार्यस्थलों पर भी इसका पालन करने के लिए कहा। कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए यह महत्वपूर्ण है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *