काॅर्पाेरेट सामाजिक जिम्मेवारी के तहत् जिले में किए जा रहे कार्याें की समीक्षा बैठक

बसंत कुमार गुप्ता

गुमला: आईटीडीए भवन के सभागार में उपायुक्त शिशिर कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में काॅर्पोरेट सामाजिक जिम्मेवारी (सीएसआर) तहत् जिले में किए जा रहे कार्याें की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुआ। बैठक में उपायुक्त ने सीएसआर फण्ड के तहत् जिले में काॅर्पाेरेट एजेंसियों व बैंकों द्वारा किये जा रहे कार्याें की बैंकवार व एजेंसीवार समीक्षा की।
बैठक में उपायुक्त ने सभी बैंक व विभिन्न काॅर्पोरेट एजेंसियों के प्रतिनिधियों से कहा सीएसआर के तहत् प्रत्येक बैंक व एजेंसियों की जिम्मेवारी है कि वे जिला में सामाजिक कार्य करें। उपायुक्त ने कहा सीएसआर फण्ड के तहत् सभी बैंकों/एजेंसियों को सामाजिक कार्य करना है। उन्होंने कहा बैंक/एजेंसी को कार्ययोजना दे रहे हैं तो उन्हें कार्य करना होगा अन्यथा परेशानी होने की बात कही। साथ ही उपायुक्त ने बिना सूचना के विभिन्न बैंकों/एजेंसियों के प्रतिनिधियों बैठक में उपस्थित नहीं होने पर नाराजगी जताते हुए अगले बैठक में निष्चित रूप से उपस्थित रहने का सख्त निर्देश दिया।
बैठक में उपायुक्त ने विभिन्न बैंकों द्वारा जिले में सीएसआर के तहत् कम राशि के माध्यम से किये जा रहे कार्याें को असंतोषजनक बताया। उन्होंने कहा बैंकों/एजेंसियों द्वारा कार्यालयों में एसी, फ्रीज, वाटर फिल्टर आदि लगाना सामाजिक जिम्मेवारी का कार्य नहीं है। सामाजिक कार्य के दायित्व को समझाते हुए एवं सीएसआर फण्ड की राषि को बढ़ाते हुए जिला में आम नागरिकों हेतु बिजली, पानी, शिक्षा, वृक्षारोपण, सड़क निर्माण आदि कार्य में सहयोग दें। जिससे आम नागरिकों का कल्याण हो। साथ ही आपके बैंक/एजेंसी का भी नाम हो। उन्होंने कहा इसके लिए आप जिला प्रशासन द्वारा योजना ले सकते है अथवा बैंक/एजेंसी द्वारा जारी गाईडलाईन के आधार पर सीएसआर फण्ड की राशि जिला प्रशासन को ट्रांसफर कर कार्पाेरेट सामाजिक जिम्मेवारी के कार्याें में अपना सहयोग दे सकते है। उपायुक्त ने गुमला जिला के सभी 75 बैंकों से बैंक द्वारा सीएसआर के तहत् कितना फण्ड में कार्य करा सकते हैं उसका प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा उक्त प्रतिवेदन के आधार पर ही बैंकों को योजनाएं सौंपी जाएगी।
बैठक में हिन्डाल्कों के प्रतिनिधि ने बताया एजेंसी द्वारा बताया गया गुमला जिलांतर्गत बिशुनपुर, घाघरा व चैनपुर प्रखण्ड में 05 योजनाओं पर फोकस किया जा रहा है। उन्होंने बताया वित्तीय वर्ष 2019-20 में इन सभी प्रखण्डों में 1.67 लाख रूपये का कार्य किया गया था। वही जियो मैक्स के प्रतिनिधि द्वारा बताया गया कि जिला मंे कुल 08 स्कीम सीएसआर फण्ड द्वारा किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि एजेंसी द्वारा ग्रामीणों के अनुरोध पर सड़क निर्माण, पेयजल समस्या आदि समस्या का निराकरण किया जाता है। जिस पर उपायुक्त ने फण्ड की राशि को काफी कम बताते हुए राशि बढ़ाकर जिला प्रशासन द्वारा योजना लेकर कार्य कराने का निर्देश दिया।
बैठक में उपायुक्त शिशिर कुमार सिन्हा, उप विकास आयुक्त संजय बिहारी अम्बष्ठ, जिला योजना पदाधिकारी मोनिका रानी टुटी, महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र अबनेजर टोपनो, अग्रणी जिला बैंक प्रबंधक प्रभात सिन्हा, जिला सहकारिता पदाधिकारी कुमोद कुमार, जिला पशुपालन पदाधिकारी डाॅ0 मीनू शरण, जिला कृषि पदाधिकारी सत्यनारायण महतो, जिला मत्स्य पदाधिकारी दीपक कुमार सिंह, सहायक जिला योजना पदाधिकारी विभूति कुमार सिंह, गव्य विकास के तकनीकि पदाधिकारी प्रमोद कुमार, सहायक उद्यान पदाधिकारी, प्रदान/विकास भारती बिशुनपुर/जियो मैक्स एवं विभिन्न बैंकों के प्रतिनिधि व शाखा प्रबंधक व अन्य उपस्थित थे।