पीएम किसान सम्मान योजना के लाभुकों को केसीसी ऋण से करें आच्छादित

– समीक्षा के दौरान उपायुक्त ने दिया निर्देश

गोड्डा: उपायुक्त महोदय भोर सिंह यादव की अध्यक्षता में शनिवार को पीएम किसान सम्मान योजना के लाभुकों को केसीसी से संतृप्तिकरण करने के संबंध में समीक्षात्मक बैठक आहूत की गई। मौके पर केसीसी लोन से संबंधित आवश्यक दिशा निर्देश संबंधित पदाधिकारियों को दिए गए।
बैठक में उपायुक्त ने कहा कि जिले में जिन केसीसी लाभुकों को उचित लाभ नहीं मिल पा रहा है, उनकी सूची की जांच कर उनके द्वारा फॉर्म भराकर संबंधित विभाग के द्वारा उन्हें केसीसी लोन उपलब्ध कराई जाए। डाटा अपलोडिंग सिस्टम से संबंधित किसी भी प्रकार की परेशानियां होने पर संबंधित विभाग से संपर्क कर उनका निराकरण यथाशीघ्र किए जाएं।

प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत निबंधित सभी किसानों को केसीसी से आच्छादित करने की अद्यतन स्थिति की समीक्षा के क्रम में जिला कृषि पदाधिकारी को सभी जनसेवक ,एटीएम व बीटीएम को सभी बैंकों से समन्वय बनाते हुए अब तक कितने केसीसी स्वीकृत किए गए और कितने आवेदनों में आपत्ति पाई गई, इसे प्रतिवेदित करने का निर्देश दिया। साथ ही उन्होंने जिला सहकारिता पदाधिकारी सह प्रभारी विधि शाखा को भी आवश्यक दिशानिर्देश दिए।
बैठक में उपायुक्त ने वीएलडब्लू के द्वारा जिन-जिन बैंकों में केसीसी के आवेदन स्वीकृति के लिए भेजे गए हैं, इसकी संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने का निर्देश दिया। उन्होंने अधिक से अधिक आवेदन प्राप्त करने के उद्देश्य से कार्य करने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने कृषि पदाधिकारी को संबंधित प्रखंड कृषि पदाधिकारी,एटीएम,बीटीएम व जनसेवकों के लिए प्रतिदिन लक्ष्य का निर्धारण कर केसीसी के आवेदनों को भरवाने तथा आवेदनों की स्वीकृति करवाने का निर्देश दिया। पीएम किसान पोर्टल पर सभी किसानों का डाटा प्रखंड व पंचायत वार विखंडित कर पंचायत वार सत्यापन कराकर जिन किसानों को अब तक केसीसी से आच्छादित नहीं किया गया है, उनका आवेदन भरवा कर निकटतम बैंकों में जमा कराने का निर्देश दिया।
मौके पर अपर समाहर्ता गोड्डा जुल्फिकार अली, जिला कृषि पदाधिकारी गोड्डा रमेश कुमार सिन्हा, एलडीएम गोड्डा नरेन्द्र कुमार , डीडीएम नाबार्ड , सभी प्रखंडों के अंचलाधिकारी सहित अन्य पदाधिकारीगण मौजूद थे।