जिले में 4370 लोगों को लगाया गया कोविड-19 का टीका

बोकारो से जय सिन्हा
बोकारो: कोरोना के बढ़ती धमक को देख ज़िले का स्वाथ्य महकमा इससे लड़ने का प्रयास तो कर रहा है लेकिन कितना सार्थक हो पा रहा है ? सिविल सर्जन डॉ अशोक कुमार पाठक ने जानकारी देते हुए बताया कि जिले में आज कुल 4370 नागरिकों को कोविड-19 का टीका लगाया गया, जिसमें 1305 वरिष्ठ नागरिक एवं 3018 लोगों के 45+ उम्र नागरिक शामिल है। साथ ही 03 फ्रंटलाइन वर्कर, स्वास्थ्य कर्मी एवं अन्य कर्मी को 1st Dose एवं 44 लोगो को 2nd Dose दिया गया। उन्होंने बताया कि जिले के सदर अस्पताल, बोकारो जनरल अस्पताल एवं सभी सामुदायिक केंद्रों सहित निजी अस्पतालो में भी टीका दिया गया, उनमें से कॉम्प-2 स्थित एएनएम प्रशिक्षण केंद्र में कुल 1020* में से 483 वरिष्ठ नागरिकों एवं 45+ उम्र वाले 508 लोगो को कोविड का प्रथम एवं द्वितीय डोज़ दिया गया। साथ ही 00 फ्रंटलाइन वर्कर, स्वास्थ्य कर्मी एवं अन्य कर्मी को 1st Dose एवं 29 लोगो को 2nd Dose दिया गया। साथ ही जिले के तेनुघाट अनुमंडलीय अस्पताल में 20 लोगो को, फुसरो अनुमंडलीय अस्पताल में 120 लोगों को एवं चास अनुमंडलीय अस्पताल में 120 लोगों को टीका दिया गया। साथ ही जिले के विभिन्न सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चंदनकियारी में 30 लोगों को, बेरमो सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 50* लोगों को, जरीडीह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 100 लोगों को, नावाडीह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 00 लोगों को, पेटरवार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र 60 लोगों को,कसमार स्वास्थ्य केंद्र सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 30 लोगों को, चास स्वास्थ्य केंद्र सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 00 लोगों को एवं गोमिया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 110 लोगों का टीकाकरण किया गया। उन्होंने आगे बताया कि जिले के हेल्थ एंड वैलनेस सेंटरो एवं उप स्वास्थ्य केंद्रों में कुल 2190 लोगो का टीकाकरण किया गया। साथ ही बोकारो जनरल अस्पताल में कुल 270 लोगो एवं बेरमो के करगली अस्पताल में कुल 00 लोगो का टीकाकरण किया गया।।
सिविल सर्जन डॉ अशोक कुमार पाठक ने बताया कि जिले के निजी अस्पतालों में कोविड-19 वैक्सीनेशन का टीका दिया जा रहा है, जिसमें 250 लोगो का टीकाकरण किया गया। साथ ही उन्होंने जिले के वरिष्ठ नागरिकों (पुरुष एवं महिला) से अनुरोध किया है कि वे सभी अपने-अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र सहित हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर में जाकर कोविड वैक्सीन का टीका अवश्य लगवाएं।
सिविल सर्जन डॉ अशोक कुमार पाठक ने सभी वरिष्ठ नागरिकों में एवं 45 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों से अपील किया है, कि सभी की सुविधा हेतु टीकाकरण केंद्र बनाया गया है। सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर पंजीकरण की व्यवस्था किया गया है। स्वयं तथा अपने परिवार की सुरक्षा हेतु अपने नजदीकी टीकाकरण केंद्र पर वैध पहचान पत्र के साथ जाएं तथा कोविड-19 प्रतिरोधी टीका अवश्य लगवाये। साथ ही सभी चिन्हित टीकाकरण केंद्रों पर निर्धारित एसओपी का पालन करते हुए टीका लगाया जा रहा है।
बहरहाल सरकार द्वारा जारी इस आंकड़े पर अगर आप गौर करे तो आप पाएंगे कि कि कई वेक्सीन सेंटर पर वैकसिनेशन की संख्या शून्य है क्या यह विभाग द्वारा महामारी से निपटने की समुचित व्यवस्था है? अब ज़रूरत आन पड़ी है कि वेक्सीनेसन के साथ साथ पूरे जिले में कोरोना की ओचक अभियान चलाकर कोरोना के खिलाफ लड़ाई को तेज किये जाने की।