भाकपा पतरातू अंचल परिषद द्वारा सरकार के विरोध में चेतावनी दिवस मनाया

रामगढ़: भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी पतरातू अंचल परिषद के द्वारा ग्राम बल कुदरा में संपूर्ण क्रांति दिवस के अवसर पर सरकार के विरोध चेतावनी दिवस मनाया गया । जयप्रकाश नारायण के नेतृत्व में संपूर्ण क्रांति पूरे देश में आंदोलन चलाया गया था ।पिछले वर्ष
5 जून को ही केंद्र की मोदी सरकार किसान विरोधी तीनों काला कानून को लेकर अध्यादेश लेकर आई थी जिसका आज 1 वर्ष पूर्ण होगा। वहीं भाकपा जिला सचिव कामरेड विष्णु कुमार ने कहा कि किसान अपनी मांगों को लेकर 1 साल से आंदोलन चला रहे हैं वहीं इस बीच 500 से अधिक लोग आंदोलन में शहीद हो गए है न ही अभी तक सरकार के रहनुमा मोदी ने शहीद किसानों का नाम तक नहीं लिया। देश करोना महामारी से आम जनता परेशान हैं सरकार लोगेा की हिफाजत करने में पूरी तरह से नाकाम और विफल रही है । वही करोना काल में 5 किलो अनाज भी 80% लोगों को देने का भी जुमला और वादा खिलाफी साबित हुआ । विष्णु कुमार ने कहा वर्तमान समय में पतरातू प्रखंड पैक्स में अभी तक कृषि संबंधी कार्यों में किसी प्रकार की गंभीरता नजर नहीं आई है। अभी तक क्षेत्र में बीज धान यूरिया वितरण को लेकर किसी तरह का पहल नहीं हो पाया है ।जब किसान भाइयों द्वारा कहा जा रहा है कि प्रखंड में अभी तक इसी प्रकार का सूचना नहीं दिया गया कि किसानों को उर्वरक संबंधित वस्तुएं मिल सके । वहीं दूसरी ओर काफी समय से प्रखंड में कृषि यंत्रों का वितरण करने की व्यवस्था प्रखंड स्तर पर नही हो पाई है । जबकि इसी बीच में औद्योगिक कंपनियां भी यहां स्थापित हो रही है फिर भी किसानों का सुध लेने वाला कोई नहीं है ।जबकि उल्टे क्षेत्र में जमीन हड़पने और विस्थापन की समस्या के साथ-साथ बेरोजगारी की समस्या भी बढ़ रही है। वहीं ऑल इंडिया यूथ फेडरेशन के जिला सचिव मनोज कुमार महतो ने कहा कि पतरातू प्रखंड में दर्जनों कल कारखाने हैं और यहां पर रोजगार के साधन भी है परंतु यहां के जितने भी कंपनियां हैं बाहरी मजदूरों को लाकर काम करवाते हैं और यहां के स्थानीय लोगों को रोजगार मुहैया नहीं कराते हैं। और वह दूसरे राज्यों में पलायन करने के लिए मजबूर हैं।प्रखंड में बहुत से किसानों के पास जमीन नहीं के बराबर है वह भूमिहीन होने की स्थिति में है इस पर सरकार को संज्ञान लेने की आवश्यकता है।
इस अवसर पर विष्णु कुमार ,मनोज कुमार महतो, संतोष मुंडा, मनाेज पहान, अमित मुंडा, सुशील कुमार रविंद्र कुमार प्रमोद कुमार सनी मुंडा बिरबल मुंडा आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *