गुमला : चक्रवात यास को लेकर डीसी ने की अपील, कहा- 26 से 29 तक रहें घर में

गुमला : 26 व 27 मई को बंगाल की खाड़ी में उठने वाले यास चक्रवात के कारण गुमला जिले में अतिवृष्टि एवं तेज हवा के चलने की संभावना है। उक्त परिस्थिति के मद्देनजर उपायुक्त गुमला शिशिर कुमार सिन्हा ने जिलेवासियों से अपील किया है कि 26 से 29 मई तक वे अपने घरों से बाहर अनावश्यक न निकलें। चक्रवात से बचाव हेतु अपने घरों में ही रहें। उन्होंने चक्रवात के प्रभाव को दृष्टिपथ करते हुए जनसाधारण से किसी भी परिस्थिति में नदी के किनारे व जलप्रपातों विशेषकर नागफेनी, हीरादह, बाघमुण्डा पर न जाने की अपील की है। वहीं उन्होंने लोगों से आँधी व तूफान के दौरान पेड़ों के नीचे तथा बिजली के खंभों के नीचे नहीं बैठने की सलाह दी है। जिला प्रशासन तथा मौसम विभाग द्वारा दिए जाने वाले दिशा-निर्देश एवं सूचनाएं रेडियो अथवा एफएम के माध्यम से प्राप्त करने की अपील की है।

उपायुक्त ने यास चक्रवात के दौरान तेज गति से चलने वाली हवाओं एवं आँधी-तूफान के कारण पेड़ों से गिरने वाले आम अथवा अन्य मौसमी फलों को चुनने के लिए आम नागरिकों को पेड़ों के नीचे न जाने की अपील की है।

तूफान तथा भारी वर्षा के कारण विद्युत आपूर्ति एवं जलापूर्ति बाधित हो सकती है, इसलिए अपने-अपने घरों में पर्याप्त मात्रा में पेयजल का भंडारण सुनिश्चित करें। साथ ही घरों में माचिस, मोमबत्ती, टॉर्च एवं रौशनी की वैकल्पिक साधन की व्यवस्था रखें।

तूफान, वज्रपात एवं मूसलाधार बारिश के दौरान अपने घरों में संधारित टीवी, कंप्यूटर, गैस चूल्हा, मोबाइल फोन एवं बिजली के स्विच बंद रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *