कोल इंडिया की अनुषंगी इकाइयों से संबंधित अधिग्रहित भूमि के सत्यापन को लेकर डी सी ने की बैठक

बोकारो से जय सिन्हा
बोकारो : समाहरणालय स्थित सभागार में सोमवार को उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने कोल बियरिंग एरिया (सीबीए) एक्ट के तहत कोल इंडिया लिमिटेड की अनुषंगी इकाईयों सीसीएल, बीसीसीएल, ईसीएल द्वारा अधिग्रहित भूमि का सत्यापन को लेकर संबंधित कंपनियों के महाप्रबंधक एवं उनके प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। बैठक में उपायुक्त चौधरी ने कहा कि समय – समय पर इस तरह का प्रतिवेदन पूर्व में भी अधिग्रहित भूमि का आपके द्वारा जिला को समर्पित किया गया है और यहां से राज्य को उपलब्ध कराया गया है। लेकिन, जितनी बार प्रतिवेदन समर्पित हुआ है उसमें अधिग्रहित भूमि व उससे संबंधित आंकड़ों में परिवर्तन हुआ है।

वर्तमान समय में राज्य ने सीबी एक्ट के तहत अधिग्रहित भूमि में से जीएम लैंड एवं जीएम जेजे की जानकारी मांगी है। इसको लेकर पूर्व से ही पत्रचार किया गया है, कई कंपनियों द्वारा प्रतिवेदन भूमि सत्यापन के लिए कार्यालय को उपलब्ध भी कराया गया है, लेकिन उसमें कुछ जानकारियों स्पष्ट नहीं है। इसलिए एक बार पुनः जांच करते हुए उपलब्ध कराएं गए प्रपत्र में विस्तृत जानकारी व उससे संबंधित दस्तावेज भी कार्यालय को उपलब्ध कराएं। ध्यान रहें प्रतिवेदन में किसी तरह की त्रुटि नहीं हो। उपायुक्त ने बैठक में उपस्थित कंपनी महाप्रबंधक एवं उनके प्रतिनिधियों को कहा कि स्पष्ट रूप से अंकित करें कि कितनी भूमि अधिग्रहित हुई है,किस माध्यम से सीबी एक्ट/एलए/ सेल आदि से, कितने गांव शामिल है, भूमि की प्राकृति, प्लांट संख्या/एकड़/रकवा आदि की विस्तृत जानकारी दें। साथ ही, यह भी बताएं अधिग्रहित भूमि में कितने क्षेत्र में खनन कार्य हो गया है, कितने में खनन कार्य चल रहा है और कितने क्षेत्र में खनन कार्य प्रस्तावित है।

उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने शनिवार तक इस कार्य को पूरा करने के लिए निर्देश दिया। महाप्रबंधक संबंधित क्षेत्र के अंचलाधिकारी से प्रतिवेदन का सत्यापन भी करवा लेंगे। इस बाबत बैठक में संबंधित क्षेत्र से उपस्थित अंचलाधिकारी को भी उपायुक्त ने जरूरी दिशा – निर्देश दिया। उन्होंने पिछले दिनों विभागीय सचिव द्वारा वीडियो संवाद में प्राप्त दिशा – निर्देश से भी अवगत करवाया। कहा कि इसकी प्रतिदिन मानीटरिंग राज्य स्तर से हो रही है, इसलिए इसमें किसी भी तरह की कोई लापरवाही नहीं होनी चाहिए, ससमय कार्यों का निष्पादन हो इसे सभी सुनिश्चित करेंगे। मौके पर उपस्थित अपर समाहर्ता सादात अनवर ने विस्तृत जानकारी सभी को दी।

बैठक में सीसीएल मुख्यालय के नोडल पदाधिकारी शंकर झा, बीसीसीएल/सीसीएल के कथरा/बी एंड के/रजरप्पा/कोतरे बसंतपुर पचमों/ ढ़ोरी कोल प्रक्षेत्र/सीसीएल / बरोरा/ अमलाबाद कोल प्रक्षेत्र बीसीसीएल के महाप्रबंधक एवं प्रतिनिधि, जिला खनन पदाधिकारी गोपाल दास, नावाडीह अंचलाधिकारी अशोक कुमार,गोमिया अंचलाधिकारी संदीप अनुराग, बेरमो अंचलाधिकारी मनोज कुमार, चंदनकियारी अंचलाधिकारी रामा रविदास, डीपीएमयू के संजय कुमार, सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी अविनाश कुमार, राजस्व शाखा के कर्मी, आदि उपस्थित थे।