डीसी ने की पीएम किसान योजना से संबंधित बैठक

गुमला: उपायुक्त  शिशिर कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में गुमला जिलांतर्गत प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत निबंधित सभी किसानों को केसीसी से आच्छादित करने की अद्यतन स्थिति की समीक्षा हेतु बैठक का आयोजन आईटीडीए भवन स्थित उपायुक्त क कार्यालय वेश्म में किया गया।

समीक्षा के क्रम में पाया गया कि गुमला जिलातंर्गत पी.एम किसान योजना के तहत कुल 01 लाख 03 हजार 107 किसान निबंधित हैं। जिसमें से अबतक 55523 किसानों को केसीसी से आच्छादित किया जा सका है। इसपर उपायुक्त ने जिला कृषि पदाधिकारी को सभी जनसेवक/ एटीएम/ बीटीएम को सभी बैंकों से समन्वय बनाते हुए अबतक कितने केसीसी स्वीकृत किए गए तथा कितने आवेदनों में आपत्ति पाई गई, इसे प्रतिवेदित करने का निर्देश दिया। साथ ही उन्होंने इस कार्य में जिला सहकारिता पदाधिकारी को भी जिला कृषि पदाधिकारी के साथ जोड़ने का निर्देश दिया।

बैठक में उपायुक्त ने वीएलडब्लूवार जिन-जिन बैंकों में केसीसी के आवेदन स्वीकृति हेतु भेजे गए हैं इसकी संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने का निर्देश दिया। उन्होंने अधिक से अधिक आवेदन प्राप्त करवाने के उद्देश्य से कार्य करने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने जिला कृषि पदाधिकारी को संबंधित प्रखंड कृषि पदाधिकारी/ एटीएम/ बीटीएम/ जनसेवकों के लिए प्रतिदिन लक्ष्य का निर्धारण कर केसीसी के आवेदनों को भरवाने तथा आवेदनों की स्वीकृति करवाने का निर्देश दिया।

समीक्षा के क्रम में पाया गया कि पी.एम किसान पोर्टल पर प्रधानमंत्री किसान योजना के 58000 लाभुकों में से लगभग 53000 लाभुकों को केसीसी से आच्छादित किया गया है। वहीं इसके अतिरिक्त 45000 लाभुकों में से 18000 लाभुकों का आवेदन विभिन्न बैंकों में स्वीकृति हेतु भेजा गया है। जिसपर उपायुक्त ने इसके अतिरिक्त और 25000 आवेदन भरवाने का निर्देश दिया।

उपायुक्त ने पीएम किसान पोर्टल पर सभी किसानों का डाटा प्रखंड एवं पंचायतवार विखंडित कर प्रखंड कृषि पदाधिकारी/ एटीएम/ बीटीएम/ जनसेवक किसान मित्र आदि के माध्यम से पंचायतवार सत्यापन कराकर जिन किसानों को अबतक केसीसी से आच्छादित नहीं किया गया है, उनका आवेदन भरवाकर निकटतम बैंकों में जमा कराने का निर्देश दिया।

उपस्थिति
बैठक में उपायुक्त शिशिर कुमार सिन्हा, अपर समाहर्त्ता सुधीर कुमार गुप्ता, जिला कृषि पदाधिकारी सत्यनारायण महतो, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी देवेंद्रनाथ भादुड़ी, कार्यपालक अभियंता विशेष प्रमंडल अमरेंद्र कुमार व अन्य उपस्थित थे।