चक्रवाती तूफान यास को लेकर डीसी ने की वर्चुअल बैठक, कंट्रोल रूम स्थापित करने का दिया निर्देश

रामगोपाल जेना

चाईबासा: पश्चिमी सिंहभूम जिला उपायुक्त अनन्य मित्तल के अध्यक्षता में वर्चुअल माध्यम से उष्णकटिबंधीय ‘यास चक्रवातीय तूफान’ के मद्देनजर महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन किया गया। उक्त बैठक में सभी वन प्रमंडल पदाधिकारी, सभी कमांडेंट सीआरपीएफ, जिला के उप विकास आयुक्त, अपर उपायुक्त, पुलिस उपाधीक्षक(मुख्यालय), सभी अनुमंडल पदाधिकारी/पुलिस पदाधिकारी, बिजली/पेयजल/पथ विभाग के कार्यपालक अभियंता, सभी अंचलाधिकारी सहित अन्य पदाधिकारी बैठक में उपस्थित रहे। बैठक के दौरान जिला उपायुक्त के द्वारा सभी संबंधित पदाधिकारियों को निर्देशित करते हुए सूचित किया गया कि अपने क्षेत्र में चक्रवर्ती तूफान से संबंधित सूचना प्रसारित करते हुए यह सुनिश्चित करेंगे कि आगामी 26 एवं 27 मई के दिन लोग अपने घरों से ज्यादा बाहर ना निकलें तथा आवश्यक सामग्रियों की व्यवस्था पूर्व में कर लें। जिला अंतर्गत सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र/प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र/उप केंद्र प्रभारी को भी सतर्क रहते हुए क्षेत्र में बने रहने हेतु निर्देशित किया गया।

उपायुक्त के द्वारा बैठक के उपरांत बताया गया कि चक्रवाती तूफान की सूचना के आलोक में जिला अंतर्गत सभी संबंधित पदाधिकारियों को सतर्क रहते हुए जिला/प्रखंड मुख्यालय में बने रहने हेतु निर्देशित किया गया है। उन्होंने बताया कि चक्रवाती तूफान के दौरान विशेष रूप से तेज हवा के कारण पेड़-पौधे गिरने से यातायात अवरुद्ध होने की संभावना रहती है। इस संबंध में वन विभाग एवं पथ विभाग के पदाधिकारियों को विशेष रुप से सतर्कता बरतने हेतु सूचित किया गया है। इसी तरह बिजली विभाग के कार्यपालक अभियंता को निर्देशित किया गया है कि क्षेत्रवार कनीय अभियंता एवं अन्य सहायक कर्मी के सहयोग से विद्युत आपूर्ति को सुचारू रूप से संचारित करने एवं किसी भी विषम परिस्थिति से निपटने हेतु आवश्यक व्यवस्था के लिए तैयार रहें। पेयजल विभाग के कार्यपालक अभियंता को निर्देशित किया गया है कि इस दौरान जिले में पेयजल सप्लाई की व्यवस्था को भी सुचारू रूप से संचालित करने हेतु वैकल्पिक व्यवस्था का भी निर्धारण पूर्व से ही सुनिश्चित कर लें।

चक्रवाती तूफान को देखते हुए उपायुक्त के द्वारा जिलेवासियों से अपील करते हुए कहा गया है निर्धारित तिथि के दौरान आप सभी ज्यादा घरों से बाहर ना निकलें एवं अपने आवश्यक सामग्री की उपलब्धता 1 दिन पूर्व अपने घरों में कर लें। जिला अंतर्गत नीचे क्षेत्र में रह रहे लोगों के लिए भी आवश्यक व्यवस्था बहाल की जा रही है। उन्होंने अपने अपील में कहा कि किसी भी प्रकार के अफवाहों पर ध्यान ना दें। जिला प्रशासन/पुलिस प्रशासन एवं प्रखंड स्तर से जारी सूचना पर ध्यान दें एवं किसी भी प्रकार से संबंधित जानकारी एवं समस्या के निराकरण हेतु जिला कंट्रोल रूम नंबर 18003456462 पर संपर्क करें।