उपायुक्त के कार्यालय प्रकोष्ठ में किया गया जनता दरबार का आयोजन

गढ़वा से नित्यानंद दूबे की रिपोर्ट

गढ़वा : शुक्रवार को उपायुक्त के कार्यालय प्रकोष्ठ में जनता दरबार का आयोजन किया गया । इसमें जिले के विभिन्न क्षेत्रों से पहुंचे ग्रामीणों ने अपनी समस्याओं को उपायुक्त के समक्ष रखते हुए समाधान की गुहार लगाई।

सर्वप्रथम जनता दरबार में ग्राम- ओबरा, प्रखंड- गढ़वा निवासी पूजा देवी ने उपायुक्त को अपनी समस्या बताते हुए कहा कि मैं दोनों पैरों से विकलांग हूं तथा मैं और मेरे पति कबिराज ठाकुर किसी प्रकार से झोपड़ी बना कर अपना जीवन यापन कर रहे हैं, हमारे क्षेत्र में पानी की व्यवस्था न होने के कारण हम काफी प्रयास के बावजूद भी आवास नहीं बना पा रहे हैं। ऐसे में उन्होंने उपायुक्त से उक्त क्षेत्र में पानी की व्यवस्था कराने का अनुरोध किया। उपायुक्त ने प्रखंड विकास पदाधिकारी गढ़वा को पत्र अग्रसरित करते हुए तत्काल प्रभाव से मामले को संज्ञान में लेने का निर्देश दिया।

जनता दरबार में अगले फरियादी ग्राम- गोसांग, प्रखंड- कांडी के ग्रामीणों ने उपायुक्त को अपनी समस्या से अवगत कराते हुए कहा कि गांव की पक्की सड़क के किनारे एक पुरानी नहर (पईन) थी, जिससे पूरे गांव के किसान अपने खेत का पटवन एवं धान की रोपाई करते थे। परंतु कुछ व्यक्तियों के द्वारा अब उस नहर को मिट्टी से भर कर वहां खेती करना शुरू कर दिया गया है, ऐसे में आहर से अब किसानों के खेत में पानी जाना रुक गया है। हम सभी किसान बहुत परेशान हैं और पानी के अभाव में कुछ ने तो खेती करना भी छोड़ दिया है। उन्होंने बताया कि आहर हर साल पानी से भर जाता है लेकिन वह पानी किसानों के खेत में नहीं आ पाता ऐसे में उसे बेकार नदी में बहा दिया जाता है। इससे पूर्व भी उक्त संदर्भ में शिकायत की गई थी पर इस समस्या का कोई समाधान ना हो सका। उन्होंने कहा कि पईन की जमीन गैरमजरूआ है लेकिन अब इस पर कुछ लोगों के द्वारा मकान निर्माण किया जा रहा है, उन्होंने उपायुक्त से इस पर रोक लगाने तथा किसानों की समस्या के समाधान का अनुरोध किया। इस पर उपायुक्त ने पत्र को प्रखंड विकास पदाधिकारी कांडी को अग्रसारित करते हुए उन्हें 1 सप्ताह के भीतर मामले की जांच कर इसका प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। अगले फरियादी अरविंद कुमार, उपेंद्र कुमार तथा विजय राम ने जनता दरबार में उपायुक्त से सुकन्या योजना का लाभ दिलाने हेतु आग्रह किया। उन्होंने बताया कि उनके द्वारा बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, नगर उंटारी के कार्यालय में उक्त संदर्भ में आवेदन जमा किया जा चुका है लेकिन उन्हें अभी तक इस योजना का लाभ नहीं मिल सका है ऐसे में उन्होंने उपायुक्त से इस समस्या के समाधान का अनुरोध किया।

जनता दरबार में इसके अलावा इंदिरा आवास का लाभ दिलाने, खतियानी जमीन का डिमांड खोलकर ऑनलाइन करने, अंचल आमीन द्वारा भूमि सीमांकन नहीं करने, राशन कार्ड में नाम जोड़ने, चांपानल सुविधा मुहैया कराने समेत अन्य से जुड़े कुल 24 आवेदन आए जिन्हें उपायुक्त ने संबंधि पदाधिकारियों को अग्रसरित करते हुए जल्द से जल्द उसके निष्पादन का निर्देश दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *