डीसी की अध्यक्षता में विभिन्न विभागों की समीक्षा बैठक संपन्न

बसंत कुमार गुप्ता

गुमला. उपायुक्त गुमला शिशिर कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में भूमि संरक्षण, कृषि तकनीकी विभाग एवं एनआरईपी गुमला द्वारा क्रियान्वित योजनाओं की समीक्षा बैठक का आयोजन उपायुक्त के गोपनीय कार्यालय सभागार में किया गया।

बैठक में सर्वप्रथम गुमला जिला में संचालित श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन के अंतर्गत विभिन्न योजनाओं के कार्य प्रगति की समीक्षा की गई। जिसमें उपायुक्त ने जिले में आरओ ट्रीटमेंट प्लांट (01 यूनिट) निर्माण की समीक्षा की। जिसमें पाया गया कि निर्धारित लक्ष्य के विरूद्ध 35 प्रतिशत निर्माण कार्य पूर्ण कर ली गई है। वहीं 15 ब्रिक्स ऑन एज सोलिंग रोड निर्माण में निर्धारित लक्ष्य के विरूद्ध 50 प्रतिशत कार्य पूर्ण कर लिए गए हैं। इसपर उपायुक्त ने उक्त योजनांतर्गत कार्य में गति लाते हुए अपूर्ण कार्यों को यथाशीघ्र पूर्ण करने का निर्देश दिया। इसके साथ ही लाह की खेती एवं प्रसंस्करण इकाईयों के लिए 01 यूनिट शेड निर्माण, मिनि सीड प्रसंस्करण निर्माण तथा शहद प्रसंस्करण ईकाई हेतु 01 यूनिट शेड निर्माण में एक भी कार्य पूर्ण नहीं होने पर उपायुक्त ने असंतोष जताते हुए उक्त योजनाओं में यथाशीघ्र कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया। वहीं उन्होंने पंचायत स्तर पर डम्पिंग सह सेग्रिगेशन सह प्रसंस्करण यार्ड निर्माण के तहत एकरारनामा की प्रक्रिया को ससमय पूर्ण कराते हुए अपूर्ण कार्यों के समय पर पूर्ण करने का निर्देश दिया।

बैठक में कृषि तकनीकी विभाग के कार्यों की समीक्षा की गई। उपायुक्त ने वित्तीय वर्ष 2020-21 (खरीफ) में विभिन्न फसलों के लिए निर्धारित लक्ष्य एवं आच्छादन प्रतिवेदन की विस्तृत समीक्षा की। जिसमें जिला कृषि पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि जिले में धान के निर्धारित लक्ष्य 01 लाख 88 हजार के विरूद्ध 91 प्रतिशत लक्ष्य की प्राप्ति कर ली गई है। वहीं जिले में मक्के की खेती हेतु 8100 हेक्टेयर का लक्ष्य निर्धारित है। जिसमें से 99 प्रतिशत लक्ष्य की प्राप्ति कर ली गई है। इसके साथ ही दलहन में निर्धारित लक्ष्य 30 हजार 200 हेक्टेयर के विरूद्ध 67 प्रतिशत तथा तेलहन में निर्धारित लक्ष्य 7040 हेक्टेयर के विरूद्ध 68 प्रतिशत कार्य पूर्ण कर लिए गए हैं।
बैठक में बीज विनिमय एवं वितरण योजनांतर्गत प्राप्त, वितरित एवं अवशेष बीज की मात्रा की समीक्षा की गई। जिसमें उपायुक्त ने एनएससी द्वारा लैम्पसों के माध्यम से किसानों के बीच वितरित किए जाने वाले बीज की बाजार दर का उचित रेट चार्ट जिला कृषि पदाधिकारी को ससमय उपायुक्त कार्यालय में उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

बैठक में उपायुक्त शिशिर कुमार सिन्हा सहित कार्यापालक अभियंता एनआरईपी, जिला कृषि पदाधिकारी, जिला उद्यान पदाधिकारी, जिला भूमि संरक्षण पदाधिकारी व अन्य उपस्थित थे।