उपायुक्त ने जनता दरबार का आयोजन कर सुनी फरियादियों की समस्या

गुमला से बसंत गुप्ता
गुमला:  उपायुक्त शिशिर कुमार सिन्हा ने अपने कार्यालय वेश्म में साप्ताहिक जनता दरबार का आयोजन कर जिला के सुदूरवर्ती क्षेत्रों से आए फरियादियों की समस्याओं से अवगत होते हुए उसका निष्पादन कराने का आश्वासन फरियादियों को दिया।

आज के जनता दरबार में सरस्वती विद्या मंदिर की 10वीं की छात्रा विंदिया कुमारी ने स्मार्ट फोन नहीं रहने के कारण आॅनलाईन क्लास नहीं किये जाने पर विद्यालय प्रबंधन द्वारा 10वीं॰ की परीक्षा में शामिल होने से वंचित किये जाने तथा फीस नहीं चुकाने के कारण विद्यालय द्वारा बोर्ड परीक्षा का रजिस्ट्रेषन रद्द कर दिय जाने की षिकायत उपायुक्त के समक्ष रखी उन्होंने विद्यालय प्रबंधन से शुल्क माफ कराने तथा 10वीं की परीक्षा में शामिल होने के लिए विद्यालय प्रबंधन से अनुमती दिलाने की माॅग रखी। वही दुसरी ओर संत इग्नासियूस इंटर काॅलेज में 10वीं की छात्रा दीक्षा कुमारी ने भी 12वीं क्लास का फीस माफ कराने के लिए आवेदन दिया उपायुक्त ने आवेदन को अग्रसारित करते हुए जिला षिक्षा पदाधिकारी को विद्यालय/काॅलेज प्रबंधन से वार्ता कर अग्रतर करवाई का निर्देष दिया।

जनता दरबार में राजकीय प्राथमिक विद्यालय झरगाॅव के सहायक षिक्षक राजेष कुमार सोनी ने आवेदन दिया की वे र्दुघटना के कारण चिकित्सीय आधार पर एक साल से उपार्जित अवकाष में थे वर्तमान में सम्प्रेषन गृह में प्रतिनियुक्त है। उन्होंने बताया की एक साल का लंबित वेतन का भुगतान षिक्षा विभाग द्वारा अब तक नहीं किया गया है। सोनी के आवेदन को भी अग्रतर कर्रवाई के लिए जिला षिक्षा पदाधिकारी को अग्रसारित किया गया।

आज के जनता दरबार में चैनपुर प्रखंड के फगैन देवी, सरस्वती कुमारी संगीता, कुमारी, प्रसाद रोतिया, ने सामूहिक रूप से आवेदन दे कर खतियानी जमीन को भु-माफिया के जबरन कब्जा से मुक्त कराने के लिए उपायुक्त से अनुरोध किया। फगैन देवी ने बताया की भु-माफीया रितेष कुमार गुप्ता द्वारा उसके खतियानी जमीन को अवैध रूप से कब्जा में ले लिया गया है। वही दुसरी ओर उर्मी गाॅव गुमला के ग्रामीणो ने सयुक्त ज्ञापंन दे कर प्लाट नं॰ 274 से 276 में बिना ग्राम सभा किये अवैध रोड निर्माण कार्य को तत्काल रोकने की माॅग की । उपायुक्त ने अपर समार्हता को भु-विवाद मामले की जाॅच कर अग्रतर करवाई का निर्देष दिया।

उपायुक्त के जनता दरबार में अम्बुवा गाॅव की दिव्यांग विजंती देवी, शंाति नगर गुमला की दिव्यांग षिरोमणी लकड़ा दंुदुरिया गुमला की बीणा गोप तथा बसिया की बालो देवी ने गृह रक्षक पति की मृत्यु हो जाने पर अनुकम्पा पर नौकरी की माॅग रखी। चैनपुर गुमला के अखिलेष्वर सिंह ने उग्रवादीयो द्वारा पुत्र रवि सिंह की हत्या कर दिये जाने पर उसके भाई मनोज सिंह को नौकरी देने की माॅग की। वही दुसरी ओर रायडीह के षिव चरण साहु कामडारा के बंधना टोप्नों तथा करौन्दी के महावीर महतो ने प्रधान मंत्री अवास योजना के तहत् आवास की माॅग रखी। उपायुक्त द्वारा आवेदन उपविकास आयुक्त जिला कल्याण पदाधिकारी तथा प्रखंड पदाधिकारी बसिया को अग्रसारित करते हुए अग्रतर करवाई का निर्देष दिया गया।

उपायुक्त के जनता दरबार में गम्हरिया गुमला निवासी दिव्यांग छोटे लाल महतो ने बैंट्री चालित रिक्षा तथा ढिढौली गुमला की सखंरी खड़ियाईन ने वृ़़द्धा पेंषन के लिए आवेदन दिया। उपायुक्त ने जनता दरबार में ही आॅन-स्टाप वृद्धा पेंषन की स्वीकृति दी। जनता दरबार में दरदाग घाघरा के सोहराई उराॅव ने चिकित्सा अनुदान के लंबित मामले तथा गुमला निवासी नेलषन लकड़ा ने लोकसभा/विधान सभा चुनाव के दौरान अधिग्रहित वाहन के लंबित किराया भुगतान के लिए आवेदन दिया। उपायुक्त ने दोनो आवेदन क्रमषः जिला कल्याण पदाधिकारी तथा जिला परिवहन पदाधिकारी को अग्रतर करवाई हेतु अग्रसारित किया।

आज के जनता दरबार में तेलगांव गुमला निवासी भूतपूर्व सौनिक लांस नायक बिनोद मिंज ने लाइसेंसि बंदुक एवं मोबाईल फोन जाॅच के नाम पर गुमला थाना द्वारा जब्त करने का मामला उपायुक्त के समक्ष रखा। उपायुक्त ने सैनिक के आवेदन को अग्रसारित कर मामले की जाॅच हेतु पुलिस अधीक्षक को भेज दिया।