उपायुक्त ने जिला अनुश्रवण समिति व धान अधिप्राप्ति योजना की ली बैठक 

अतिरिक्त धान अधिप्राप्ति केंद्रों के संचालन कराने की दिया गया निर्देश
गढ़वा : शुक्रवार को गढ़वा उपायुक्त राजेश कुमार पाठक ने जिला अनुश्रवण समिति की धान अधिप्राप्ति योजना से संबंधित एक बैठक
आहूत की ।
बैठक में उपायुक्त के द्वारा चर्चा करते हुए बताया गया कि खरीफ विपणन मौसम 2020- 21 में निबंधित किसानों से धान क्रय का कार्य सफलतापूर्वक किया जा सके, इस हेतु जिला अनुश्रवण समिति की बैठक आहूत की गई । जिला अनुश्रवण समिति की बैठक में विभागीय संकल्प संख्या 2954, 11 नवंबर 2020 के आलोख में भारतीय खाद्य निगम के सहमति पर जिले में इस वर्ष भारतीय खाद्य निगम के माध्यम से ही धान अधिप्राप्ति का कार्य किया जाना है । ऐसे में उपायुक्त गढ़वा ने भारतीय खाद्य निगम के प्रतिनिधियों को 15 नवंबर 2020 से धान अधिप्राप्ति का कार्य प्रारंभ करने हेतु सभी चयनित केंद्रों का आवश्यक तैयारियां पूरी करने का निर्देश दिया । उन्होंने मौके पर15 नवंबर को जिले के सभी अनुमंडल में कम से कम दो धान अधिप्राप्ति केंद्रों पर धान अधिप्राप्ति का कार्य शुरू करने का निर्देश दिया तत्पश्चात कहा कि चरणबद्ध तरीके से अन्य केंद्रों पर भी शीघ्र कार्य प्रारंभ करें।

बैठक में उपयुक्त ने भारतीय खाद्य निगम के प्रतिनिधियों को यह भरोसा दिलाया कि धान अधिप्राप्ति के कार्य में जिला प्रशासन की ओर से हर वांछित सहयोग दिया जाएगा, इसके लिए प्रारंभिक चरण में यदि आवश्यक हो तो केंद्रों पर कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी । इसके अतिरिक्त उन्होंने बताया जब तक धान अधिप्राप्ति का कार्य चलेगा केंद्रों पर संबंधित प्रखंड के जनसेवक एवं संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रतिनियुक्त किए जाएंगे जो कि धान अधिप्राप्ति के कार्यों का सतत अनुश्रवण एवं निगरानी करेंगे, साथ ही धान अधिप्राप्ति का दैनिक प्रतिवेदन जिला आपूर्ति कार्यालय को सौपना अनिवार्य होगा। बताते चलें कि इस वर्ष धान की अच्छी फसल को देखते हुए जिले में अतिरिक्त धान अधिप्राप्ति केंद्रों के संचालन का कार्य प्रखंड केतार,रमकंडा, चिनिया, बरगढ़ कराए जाने की आवश्यकता है ऐसे में उन्होंने बताया भारतीय खाद्य निगम के प्रतिनिधियों को अतिरिक्त धान अधिप्राप्ति केंद्रों की तैयारी अवश्य करें।

उक्त बैठक में उपायुक्त गढ़वा के अलावे जिला आपूर्ति पदाधिकारी सह अनुमंडल पदाधिकारी गढ़वा, जिला अनुमंडल पदाधिकारी श्री बंशीधर नगर, जिला शिक्षा पदाधिकारी गढ़वा, जिला सहकारिता पदाधिकारी गढ़वा, जिला प्रबंधक भारतीय खाघ निगम पलामू, जिला प्रबंधक जे एस एफसी सी पलामू, क्षेत्र प्रबंधक एफसीआई पलामू , महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र गढ़वा एवं अन्य उपस्थित थे।