नीति आयोग द्वारा संचालित आकांक्षी जिला योजना के कार्यक्रम की डीसी ने की समीक्षा

गोड्डा : समाहरणालय स्थित सभागार में उपायुक्त भोर सिंह यादव एवं उप विकास आयुक्त चंदन कुमार के द्वारा संयुक्त रूप से नीति आयोग द्वारा संचालित आकांक्षी जिला योजना कार्यक्रम की समीक्षात्मक बैठक आहूत की गई। बैठक में पूर्व में की गई बैठक की कार्यवाही की बिंदुवार समीक्षा करते हुए महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा करते हुए संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए । उक्त बैठक में उपायुक्त द्वारा स्वास्थ्य, पोषण, शिक्षा, कृषि, समाज कल्याण, पशुपालन, जेएसएलपीएस, कौशल विकास, आधारभूत संरचना में प्रगति आदि योजनाओं से संबंधित अधिकारियों से योजनाओं की अद्यतन प्रगति पर विस्तार पूर्वक चर्चा कर कार्यों को और भी बेहतर करने के निर्देश दिए गए।

उक्त बैठक में समीक्षा के क्रम में गोड्डा जिले में माइक्रो इरिगेशन वाले इन्डिकेटर से संबंधित विषयों पर वृद्धि करने हेतु संबंधित पदाधिकारियों से माइक्रो इरिगेशन अपनाने वाले इच्छुक किसानों की सूची प्राप्त कर उपलब्ध करने का निदेश दिया गया ताकि आकलन करने साथ-साथ उसमें प्रगति लाई जा सके। उपायुक्त द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना एवं Agriculture credit indicator की समीक्षा करते हुए अग्रणी जिला प्रबंधक, गोड्डा को सभी बैंको को निर्देशित करने एवं इस संदर्भ में बैंक के शाखा प्रबंधक के साथ समन्वय स्थापित करते हुए कार्य संपन्न कराने हेतु आवश्यक दिशानिर्देश दिए गए।

उपायुक्त द्वारा समीक्षा के दौरान जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक गोड्डा से जीवन ज्योति बीमा योजना साथ ही साथ नीति आयोग के अंतर्गत लोन संबंधी मामलों पर विशेष रूप से चर्चा कर जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक, गोड्डा को परफॉर्मेंस बेहतर करने के निर्देश दिए। उक्त बैठक में शिक्षा विभाग के अधिकारियों से जिला का स्कूली बच्चो का Transaction rate V से VI एवं VIII से IX को लेकर जानकारी प्राप्त की गई। साथ ही उपायुक्त के द्वारा शिक्षा विभाग के पदाधिकारी से स्कूलों में पीने के पानी की व्यवस्था को लेकर जानकारी प्राप्त की गई जिस पर उपायुक्त के द्वारा कार्यपालक अभियंता, पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल, गोड्डा को जिले में संचालित सभी स्कूलों में पीने के पानी उपलब्ध कराने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। साथ ही कहा कि स्कूलों में मूलभूत सुविधाएं हो इसे सुनिश्चित करें। उक्त बैठक में जिले में इंटरनेट कनेक्शन विषय पर भी जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी के साथ चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिया। स्वास्थ्य विभाग के कार्यों पर भी विशेष रूप से चर्चा कर पेंडिंग पड़े कार्यो को पूरा करने का निर्देश सिविल सर्जन गोड्डा को दिया गया। पशुपालन से संबंधित विषय पर भी चर्चा कर पशुपालन पदाधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि गायों के नस्ल पर विशेष रूप से ध्यान दिया जाए ताकि आने वाले गायों की नस्ल अच्छी हो सके बैठक में जिला समाज कल्याण के कार्यों पर भी प्रकाश डाला गया। सरकारी स्कूल में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं का बैक में खाता खोलने का निदेश दिया गया ताकि कोई भी छात्र-छात्रा सरकार से मिलने वाली राशि का लाभ से वंचित न रह पाए।

मौके पर सिविल सर्जन डॉ0 मंटू टेकरीवाल, जिला कृषि पदाधिकारी, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, JSLPS के DPM, KVK के वैज्ञानिक, अन्य पदाधिकारी गण, नीति आयोग के कोषांग प्रभारी, संबंधित विभाग के अधिकारी/कर्मी सहित अन्य मौजूद थे।