डीडीसी ने किया समग्र शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक शिक्षकों के सौ प्रतिशत उपस्तिथि अनिवार्य करने के निर्देश

बोकारो से जय सिन्हा
बोकारो: समाहरणालय स्थित कार्यालय कक्ष में उप विकास आयुक्त जय किशोर प्रसाद ने शनिवार को समग्र शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक की। बैठक में जिला शिक्षा पदाधिकारी (डीईओ) निलम आइलिन टोप्पो, जिला शिक्षा अधीक्षक (डीएसई) रेनुका तिग्गा उपस्थित थी। उप विकास आयुक्त ने क्रमवार विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की प्रगति कार्य की समीक्षा की। डीईओ – डीएसई से जानकारी ली। प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी (बीईईओ) को दायित्वों का ससमय निष्पादन करने को कहा।

उप विकास आयुक्त ने प्रदर्शन में सुधार लाने के लिए अतिरिक्त प्रभार वाले बीईईओ को दूसरे प्रखंडों का अतिरिक्त प्रभार देने के लिए प्रस्ताव डीईओ को तैयार करने को कहा। बड़े प्रखंडों के प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी को छोटे प्रखंडों का अतिरिक्त प्रभार दें। ताकि प्रदर्शन में सुधार आएं।

समीक्षा क्रम में समग्र शिक्षा के तहत पूर्व में जारी अग्रिम राशि का समायोजन की उप विकास आयुक्त ने समीक्षा की। जिस पर जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बताया कि लगभग 26 करोड़ अग्रिम राशि विभिन्न मदों में प्राप्त हुई थी। इसमें 22 करोड़ राशि का समायोजन कर लिया गया है। शेष राशि समायोजन का कार्य प्रगति पर है। डीडीसी ने चार सितंबर तक समायोजन शतप्रतिशत पूर्ण करने को कहा।

ई विद्या वाहिनी एप में शिक्षकों द्वारा उपस्थिति शत प्रतिशत नहीं होने पर उप विकास आयुक्त ने नाराजगी जताई। कहा कि ई विद्या वाहिनी एप पर 91 फीसद उपस्थिति को सौ प्रतिशत करें। उन्होंने बीईईओ को ऐसे शिक्षकों की सूची तैयार करने को कहा, जो उपस्थिति दर्ज नहीं करते है। साथ ही उसमें ऐसे शिक्षकों को भी चिन्हित करें जिनका प्रतिनियुक्त प्रखंड/ अनुमंडल व जिला स्तर से अन्यत्र किया गया है। कहा कि इसमें किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने छात्र उपस्थित कक्षा नौ से 12 तक को भी बढ़ाने के लिए विद्यालय प्रबंधन समिति के माध्यम से अभिभावकों को जागरूक करने एवं बच्चों को विद्यालय भेजने के लिए प्रेरित करने को कहा।

विद्यालय में नामांकित शत प्रतिशत बच्चों को पुस्तक उपलब्ध कराया गया है कि नहीं। बीईईओ इसकी जांच कर जिला कार्यालय को प्रतिवेदन समर्पित करें। इस कार्य को अविलंब पूरा करने को कहा। मुख्यमंत्री छात्रवृति योजना के तहत छात्रों को छात्रवृति राशि भुगतान करने की प्रक्रिया में तेजी लाने को कहा। डीईओ ने कक्षा एक से चार के बच्चों का बैंक खाता नहीं होने की समस्या कहीं। इसको लेकर डीडीसी ने लीड बैंक मैनेजर से संवाद कर अभियान के तहत ऐसे छात्रों का बैंक खाता खोलना सुनिश्चित करने को कहा। इस कार्य को 11 सितंबर तक पूरा करने का निर्देश दिया।

उप विकास आयुक्त ने कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय की छात्राओं का स्वास्थ्य जांच एवं कोविड जांच प्रतिमाह सुनिश्चित करने के लिए प्रखंड चिकित्सा प्रभारी पदाधिकारी से पत्राचार कर विद्यालय में स्वास्थ्य टीम भेजकर जांच कराने को कहा। स्टूडेंट का डाटा बेस भी शत प्रतिशत करने का निर्देश दिया।

उप विकास आयुक्त ने जिला शिक्षा अधीक्षक श्रीमती रेनुका तिग्गा से मध्याह्न भोजन (एमडीएम) की समीक्षा की। डीएसई ने बताया कि प्रथम क्वार्टर अप्रैल से जून माह का चावल आवंटन हुआ था। जिसका वितरण सभी प्रखंडों में कर दिया गया है। रसोइया का भी लंबित मानदेय भुगतान कर दिया गया है। इसके अलावा कई अन्य बिंदुओं पर भी समीक्षा की और प्रगति कार्य का डीईओ एवं डीएसई को मानीटरिंग करने का निर्देश दिया।

बैठक में सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी अविनाश कुमार, पीरामल फाउंडेशन के भुपेंद्र कुमार, सहायक जिला परियोजना पदाधिकारी, सहायक परियोजना पदाधिकारी समेत सभी प्रखंडों के प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी उपस्थित थे।