बसंतराय में जल संकट से लोग हलकान

कामिल की रिपोर्ट
बसंतराय: बढ़ती गर्मी के साथ ही प्रखंड क्षेत्र में जल संकट गहराने लगा है। कैथपुरा पंचायत अंतर्गत खुर्द मांजर गांव में लाखों रुपए से बना सोलर जल मीनार विगत कई महीनों से खराब है। लोगों को पानी के लिए भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
पूरे प्रखंड क्षेत्र में मानो जलसंकट लोगों के लिए नियति बन गई हो। प्रखंड के अधिकतर गांव में लोगों को सालों भर जल संकट झेलना पड़ता है।
खुर्द मांजर के ग्रामीणों ने बताया कि सोलर जल मीनार चालू कराने के लिए कई बार संबंधित पदाधिकारियों से आग्रह किया गया, लेकिन अभी तक चालू नहीं कराया गया है। ग्रामीण रीना देवी, रुको देवी, सुलिया, प्यारी देवी,दुखनी देवी, मचोलीया देवी,जीछन रविदास, दिलीप रविदास, होरील रविदास,
ने बताया कि उक्त सोलर जलमीनार कई महीने से खराब पड़ा हुआ है। इसके कारण बड़ी आबादी शुद्ध पेयजल से महरूम है। लोगों के लिए पानी लाना बड़ी चुनौती साबित हो रही है। मवेशी को पानी पिलाने एवं नहलाने में भी दिक्कत आ रही है। आज तक किसी जनप्रतिनिधि ने इसे ठीक कराने की दिशा में कोई पहल नहीं की है। बताते चलें कि मुख्यमंत्री नल जल योजना से निर्मित सोलर जलमीनार का निर्माण साल भर पूर्व ही हुआ था, जो कुछ महीने चलकर खराब हो गया। सोलर जल मीनार अनुसूचित जाति बाहुल्य टोलो में लगाया गया था, ताकि विकास के अंतिम पंक्ति में खड़े लोगो को शुद्ध पेयजल मिल सके। ग्रामीणों ने उपायुक्त से जल मीनार को ठीक कराने की मांग की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *