उपायुक्त ने की विकास योजनाओं की समीक्षात्मक बैठक 

गढ़वा से नित्यानंद दुबे की रिपोर्ट

गढ़वा: गढ़वा उपायुक्त राजेश कुमार पाठक की अध्यक्षता में विकास योजनाओं की समीक्षा बैठक आहुत की गई। बैठक में विभिन्न विभागों से क्रियान्वित कराई जा रही विकास योजनाओं/कार्यों की प्रगति, केसीसी ऋण, पंचायत चुनाव की तैयारियां, रोड सेफ्टी व कोविड वैक्सीनेशन जैसे विषयों पर से चर्चा की गई।

बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना, ग्रामीण के कार्यों की समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने उपस्थित सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों से प्रखंडवार लाभुकों का रजिस्ट्रेशन, जियो टैगिंग तथा एफटीओ का जायजा लिया। समीक्षा के दौरान गढ़वा, कांडी, रंका, खरौंधी, चिनियां व नगर उंटारी प्रखंड का लक्ष्य के विरुद्ध संतोषजनक प्रदर्शन नहीं होने की स्थिति में उपायुक्त ने नाराजगी जताई तथा इसमें जल्द से जल्द सुधार करने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने कहा कि सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी फील्ड वेरिफिकेशन करते हुए योजना की मॉनिटरिंग करें‌ तथा योजना को प्राथमिकता देते हुए इसमें सुधार करना सुनिश्चित करें। मौके पर मनरेगा के तहत किए जा रहे हैं कार्यों की वर्तमान वस्तुस्थिति तथा उसकी प्रगति का भी जायजा संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारियों से लिया गया साथ ही उन्हें पुरानी योजना की पूर्णता, सोशल ऑडिट, रिजेक्ट ट्रांजैक्शन को सही करने, जियो टैगिंग‌ तथा योजना की जांच करते हुए सामग्री का भुगतान किए जाने के संदर्भ में आवश्यक निर्देश दिया गया।

बैठक में केसीसी ऋण के संदर्भ में किए गए कार्यों की भी समीक्षा की गई जिसमें उपायुक्त ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों व अंचल अधिकारियों को अभियान चलाकर नए आवेदनों को बैंकों में भेजने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी अंचलाधिकारी विभिन्न पंचायतों व गांव में कैंप लगाकर जरूरतमंद कृषकों को केसीसी से आच्छादित करें साथ ही आवेदनों को बैंकों के पास भेजने के साथ-साथ स्वयं भी शाखा भ्रमण करें, शाखा प्रबंधक के साथ समन्वय बनाते हुए किसानों को केसीसी से आच्छादित करने का कार्य किया जाए। यदि किसी कारणवश ब्रांच मैनेजर के द्वारा आवेदन के संदर्भ में जरूरी कार्रवाई नहीं की जा रही है ऐसे में इसकी जानकारी शाखा प्रबंधक से लें। उपायुक्त ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को आवेदनों से संबंधित डेली रिपोर्ट भी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। इसके अलावा बैठक में पंचायत चुनाव की तैयारियों पर भी चर्चा की गई जिसमें निर्वाचन कार्य हेतु आवश्यक कोषांग बनाने, मतदाता सूची व बूथ इत्यादि की सूची कैटेगरी वार उपलब्ध कराने का निर्देश भी दिया गया।

कोविड वैक्सीनेशन व टेस्टिंग के कार्य में लाएं तेजी: उपायुक्त

बैठक में उपायुक्त ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों व अंचल अधिकारियों को कोविड वैक्सीनेशन तथा टेस्टिंग के कार्य में भी तेजी लाने की बात कही। उन्होंने कहा कि आगामी त्योहारों को देखते हुए हमें और भी सजग होने की आवश्यकता है, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी व थाना प्रभारी लोकल एमओआईसी को बुलाकर बैठक करें तथा एक अभियान के तहत वैक्सीनेशन व टेस्टिंग का कार्य कराया जाए। साथ ही जिले के विभिन्न चेकपोस्ट पर प्रतिनियुक्त कर्मियों को भी निर्देश दिया जाए कि चेक पोस्ट पर सघन जांच अभियान चलाना सुनिश्चित करें। उपायुक्त ने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कर जिले में अवस्थित विभिन्न वैक्सीनेशन व टेस्टिंग सेंटर तथा मोबाइल वैक्सीनेशन वैन को भी पूरी तरह से एक्टिव अवस्था में रखते हुए वैक्सीनेशन के कार्य को गति देना सुनिश्चित करें।

मौके पर उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक के द्वारा सड़क सुरक्षा के संदर्भ में भी दिए गए आवश्यक निर्देश-:

उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक के द्वारा रोड सेफ्टी को लेकर भी जिला परिवहन पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिया गया। उपायुक्त ने जिला परिवहन पदाधिकारी को ब्लैक स्पॉट्स के संदर्भ में आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया साथ ही अभियान चलाते हुए वाहन परिचालन संबंधी नियमों का अनुपालन सख्ती से करवाने की बात कही।
उपायुक्त ने जिले में हेलमेट, सीट बेल्ट एवं मास्क जांच अभियान चलाए जाने के निर्देश दिया साथ ही उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटना प्रभावित क्षेत्र में वाहन जाँच अभियान अवश्य चलाया जाए ताकि लोग वाहन चलाते समय नियमों का अनुपालन करें एवं अपने जीवन की सुरक्षा का ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है, इस दिशा में हर व्यक्ति को सजग होकर सड़क सुरक्षा के मानकों का पूर्ण अनुपालन करना आवश्यक है।

उक्त बैठक में उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक के अलावा उप विकास आयुक्त गढ़वा, अनुमंडल पदाधिकारी गढ़वा, अनुमंडल पदाधिकारी रंका, अनुमंडल पदाधिकारी श्री बंशीधर नगर, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, सभी प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी अंचलाधिकारी, जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक गढ़वा, जिला कृषि पदाधिकारी, जिला परिवहन पदाधिकारी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, सभी थाना प्रभारी, डीपीएम जेएसएलपीएस, डीपीएम पंचायत पीएम आवास योजना व मनरेगा योजना से जुड़े पदाधिकारी व कर्मी समेत अन्य उपस्थित थे।