उपायुक्त ने किया स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण की समीक्षा बैठक

समय पर काम पूरा करने के निर्देश

बोकारो से जय सिन्हा
बोकारो: समाहरणालय स्थित सभागार में को उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण की समीक्षा बैठक की। मौके पर उप विकास आयुक्त जय किशोर प्रसाद एवं अपर समाहर्ता सादात अनवर उपस्थित थे।
समीक्षा क्रम में उपायुक्त ने स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) अंतर्गत कार्यों में तेजी लाने का निर्देश दिया। कहा कि लेफ्ट आउट बेनीफेसरी (एलओबी) एवं नो वन लेफ्ट बिहाइंड (एनओएलबी) अंतर्गत निर्मित किए जा रहे शौचालयों को जल्द पूरा करें। उन्होंने एक सप्ताह में एलओबी के अपूर्ण शौचालयों को पूरा करने का निर्देश दिया। कहा कि इसमें किसी भी तरही की कोई लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने फिजिकल एवं फाइनेंसियल इंट्री को अपडेट करने को कहा। एनओएलबी के तहत अपूर्ण शौचालयों की समीक्षा क्रम में कहा कि सभी ग्राम जल स्वच्छता समिति को राशि हस्तांतरित कर दी गई है। उपायुक्त ने क्षेत्र भ्रमण कर प्रगति कार्य की जानकारी लेने एवं 15 दिनों में सभी लंबित शौचालय (एनओएलबी) को पूरा करने का निर्देश दिया।

उन्होंने कार्यपालक अभिंयता तेनुघाट राम प्रवेश, कार्यपालक अभियंता चास संजय प्रसाद को जरूरी दिशा निर्देश दिया। उन्होंने क्षेत्र में सर्वे कराने को कहा कि कितने सामूदायिक शौचालय का निर्माण पूर्व में और कहां – कहां किस एजेंसी द्वारा किया गया है। विभाग द्वारा कितने सामूदायिक शौचालयों का निर्माण कार्य प्रगति पर है आदि की जानकारी ली। साथ ही शौचालय निर्माण हेतु ग्राम जल एवं स्वच्छता समितियों को दी गई राशि का शत-प्रतिशत उपयोगिता प्रमाण पत्र एक सप्ताह के अंदर जिला कार्यालय को समर्पित करने का निर्देश कनीय अभियंता को दिया।

मौके पर जिला समन्वयक चास एसबीएम अरविंद गोस्वामी, जिला समन्वयक तेनुघाट दीलिप कुमार आदि उपस्थित थे।