सांसद जयंत सिन्हा की अध्यक्षता में संपन्न हुई दिशा की बैठक

रामगढ़ से वली उल्लाह की रिपोर्ट
रामगढ़: हजारीबाग सांसद जयंत सिंहा की अध्यक्षता में शनिवार को समाहर नाले के सभागार में जिला समन्वय समिति दिशा की बैठक संपन्न हुई। बैठक में उपायुक्त माधुवी मिश्रा उप विकास आयुक्त नागेंद्र कुमार सिन्हा अनुमंडल पदाधिकारी मोहम्मद जावेद हुसैन रामगढ़ विधायक ममता देवी मांडू विधायक जयप्रकाश भाई पटेल मुख्य रूप से उपस्थित थे।

बैठक में जयंत सिन्हा ने वर्तमान में रामगढ़ जिले में कोरोना के तीसरी लहर से बचाव हेतु किए जा रहे कार्यों जैसे कोरोना जांच, टीकाकरण, प्रचार प्रसार, स्वास्थ्य सुविधाओं आदि की समीक्षा की।

पूर्व में हुए दिशा की बैठक में दिए गए निर्देशों के संबंध में जिला प्रशासन द्वारा की गई कार्यवाई के संबंध में उप विकास आयुक्त नागेंद्र कुमार सिन्हा ने , विधायकों जनप्रतिनिधियों को जानकारी दी।

कोरोना के तीसरे लहर से बचाव के मद्देनजर विधायक ममता देवी ने पंचायत स्तर पर लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से सभी उप स्वास्थ्य केंद्रों में पर्याप्त संख्या में बेड की व्यवस्था करने की बात कही। ग्रामीण जलापूर्ति योजनाओं के संबंध में विधायक द्वारा पोटमदगा जलापूर्ति योजना सहित अन्य योजनाओं का संचालन सुचारू रूप से करते हुए ग्रामीणों को लाभ देने की बात कही गई। विधायक रामगढ़ द्वारा विद्युत कनेक्शन के मासिक भुगतान हेतु एक बार में चार-पांच महीने का बिल एक साथ भेजने के मामले को बैठक में रखा गया, उन्होंने कहा कि ग्रामीणों के लिए एक बार में चार-पांच महीने के बिजली बिल का भुगतान एक साथ करना काफी कठिन है कई जगहों से ऐसी शिकायतें आयी है कि बिजली बिल नहीं देने पर सबसे पहले विभाग द्वारा प्राथमिकी दर्ज करा दी जाती है इस पर उन्होंने ने कहा कि प्राथमिकी ना करने एवं उन्हे पूर्व में नोटिस देने के उपरांत ही कोई कदम उठाया जाय। बैठक में विधायक द्वारा थाना चौक रामगढ़ से ऐतिहासिक राजा बांध तक सौंदर्यीकरण कराने, योगा सेंटर, स्ट्रीट लाइट सहित अन्य माध्यमों का इस्तेमाल कर पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित करने की बात कही गयी।

 

बैठक में विधायक मांडू जयप्रकाश भाई पटेल ने कोरोना के तीसरी लहर से बचाव हेतु पंचायत स्तर पर परंपरागत रूप से चिकित्सीय परामर्श उपलब्ध करा रहे लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक तथा प्रशिक्षित करने एवं उनके माध्यम से ज्यादा से ज्यादा लोगों तक कोरोना के प्रति जागरूक करने की बात कही। उन्होंने क्षेत्र से जुड़े कई महत्वपूर्ण मामलों को बैठक में रखा एवं उन पर आवश्यक कार्यवाही कर ग्रामीणों को लाभ देने की बात कही।

बैठक में सांसद द्वारा रामगढ़ जिले में बनाए जा रहे सेंट्रलाइज्ड किचन के तहत हुए कार्यों की समीक्षा की गई। सेंट्रलाइज्ड किचन हेतु जमीन चिन्हित करने का कार्य पूरा कर लिया गया है एवं जल्द से जल्द उस पर निर्माण कार्य शुरू कराने हेतु कार्य किया जा रहा है।

प्रदूषण की समस्या जिले में विकराल है इस पर सांसद ने कहा कि कई जगहों से ऐसा सामने आ रहा है कि कारखानों द्वारा सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों की अवमानना कर अवैध तरीके से कारखाने का संचालन किया जा रहा है, जो कि पूरी तरह से गलत है।

बैठक में सांसद के द्वारा मनरेगा, दीनदयाल अंत्योदय योजना, दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना, राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, विभिन्न जलापूर्ति योजनाएं, सर्व शिक्षा अभियान, समेकित बाल विकास, आदि की समीक्षा की गई।

बैठक में जिला परिषद अध्यक्ष ब्रह्मदेव महतो, नगर परिषद अध्यक्ष युगेश बेदिया आदि जनप्रतिनिधियों द्वारा रामगढ़ जिले कि समस्याओं को रखा गया। इस बैठक में जिला मत्स्य पदाधिकारी मनोज ठाकुर कार्यपालक अभियंता पथ प्रमंडल राजेश मुर्मू कार्यपालक अभियंता पेयजल एवं स्वच्छता राजेश रंजन कार्यपालक अभियंता भवन सुशील हांसदा जिला जनसंपर्क पदाधिकारी डॉ असीम कुमार उपायुक्त के ओएसडी डॉ आबिद हुसैन सांसद प्रतिनिधि नारायण चंद्र भौमिक कुंटू बाबू प्रकाश मिश्रा शहीत जिले के तमाम पदाधिकारी उपस्थित थे।