कस्तूरबा और सर्मथ आवासीय विद्यालय वर्ग-6 में नामांकन के लिए जिला स्तरीय चयन समिति की बैठक हुई

संबंधित अधिकारियों को दिया जरूरी दिशा-निर्देश

पाकुड़:  जिला में कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय और सर्मथ आवासीय विद्यालय में साल 2020-21 में वर्ग-6 में नामांकन के लिए जिला स्तरीय चयन समिति की बैठक मंगलवार देर शाम को डीआरडीए सभागार में हुई। उप विकास आयुक्त अनमोल कुमार सिंह की अध्यक्षता में हुई। बैठक में सांसद पतिनिधि श्याम यादव, महेशपुर विधायक प्रतिनिधि शामिल हुए

जिला शिक्षा पदाधिकारी की ओर से जानकारी दी गई कि जिला के कुल 6 कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय और 1 समर्थ आवासीय विद्यालय में कुल 458 रिक्तियों के लिए 761 आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिनमें प्रत्येक कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय
के लिए 75 सीट के लिए योग्य बच्चों का चयन किया गया है। वहीं समर्थ आवासीय विद्यालय में 8 सीट के लिए बच्चों का चयन किया गया है। उन्होंने बताया कि योग्य बच्चों का चयन राज्य सरकार के गाइडलाइन के मुताबिक प्राथमिकता के आधार पर प्रखंड चयन समिति के ओर से किया गया। जिनमें अनियमित या ड्रॉप आउट/अनाथ/एकल अभिभावक/दिव्यांग बच्चे और सुदूर क्षेत्र के बच्चों को प्राथमिकता दी गई।

उप विकास आयुक्त श्री सिंह ने प्रखंडवार सभी विद्यालयों के वाडेन एवं संबंधित प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी से जानकारी ली इस क्रम में जिला स्तरीय नामांकन समिति के सदस्यों के द्वारा सर्वसम्मति से निम्नवत् निर्देश दिये गये। विद्यालय स्तरीय नामांकन समिति से अनुशंसित बालिकाओं की सूची को परिक्ष्मान उप समाहर्ता से जांच कराने हेतु निर्देश दिया। जिस कोटि में रिक्त के विरुद्ध कम आवेदन प्राप्त हुए हैं उस कोटि में योग्य आदिम जनजाति की बालिकाओं का चयन करने का निर्देश दिया। यदि किसी बालिका का चयन नहीं किया गया है, तो अचयनित का कारण स्पष्ट करने का निदेश दिया गया।

बैठक में जिला शिक्षा पदाधिकारी रजनी देवी, जिला शिक्षा अधीक्षक दुर्गानंद झा, सभी परिक्ष्मान उप समाहर्ता, बीईईओ, वार्डेन और शिक्षा विभाग के अन्य पदाधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे।