आपदा से निपटने के लिए गोताखोरों को मिला प्रशिक्षण

बोकारो से जय सिन्हा
बोकारो:  आपदा से निपटने के लिए जिले के तेनुघाट डैम में आयोजित तीन दिवसीय गोताखोरों का एनडीआरएफ की ओर से प्रशिक्षण गुरुवार को संपन्न हो गया। इस दौरान प्रतिभागियों को आपदा के दौरान लोगों को बचाने के सभी तरह के गुण का प्रशिक्षण दिया गया।

प्रशिक्षण अवधि में बतौर प्रशिक्षक एनडीआरएफ नौ वी. बटालीयन के कमांडेंट विजय कुमार सिन्हा व उनकी टीम ने प्रशिक्षुओं को नदी/तालाब एवं बाढ़ के समय पानी में डूबने से लोगों को बचाने वाले विभिन्न विधिओं की विस्तार से जानकारी दी। उन्हें किन – किन सावधानियों को बरतनी चाहिए इसके संबंध में बताया। प्रशिक्षण के समापन मौके पर जिला प्रशासन की ओर से जिला आपदा प्रबंधन पदाधिकारी शक्ति कुमार उपस्थित थे। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि उपायुक्त श्री कुलदीप चौधरी के निर्देश पर इस तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन एनडीआरएफ के समन्वय से किया गया था। इसका मकसद स्थानीय गौताखोरों को आपदा से निपटने में और निपुन व दक्ष बनाना है।

सभी स्थानीय गोताखोरों को एनडीआरएफ के प्रशिक्षकों द्वारा अत्याधुनिक तकनीक के साथ गोताखोरी का प्रशिक्षण दिया गया है। आपदा के समय प्रभावशाली तरीके से खोज बचाव कार्य के लिए जिला स्तर पर इनको सभी महत्वपूर्ण संसाधन उपलब्धत कराई जाएगी। प्रशिक्षण संपन्न होने के बाद सभी प्रतिभागियों के बीच प्रमाण पत्र वितरित किया गया। यह प्रशिक्षण 26 से 28 अक्टूबर तक हुआ।