एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय‎ का हुआ ऑनलाइन शिलान्यास

आदिवासी छात्रों‎ को बेहतर और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा अब पाकुडिया प्रखंड में‎ ही: प्रो.स्टीफन मरांडी

पाकुडिया :पाकुड़ जिले के पाकुडिया प्रखंड के राजबाड़ी में जिला का पहला एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय‎ का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑनलाइन बटन दबा कर किया। पाकुडिया प्रखंड के राजबाड़ी में शिलान्यास कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर स्थानीय महेशपुर विधायक‎ प्रो.स्टीफन मरांडी व पाकुड़ उपायुक्त वरूण रंजन ने नारियल फोड़ कर कार्य का शुभारंभ किया। इससे पहले शिलान्यास स्थल पहुंचे विधायक‎ एवं जिला के वरीय पदाधिकारीयों का आदिवासी रितिरीवाज से माला पहनाकर एवं NPCC लिमिटेड के अधिकारियों ने बारी बारी से विधायक‎,उपायुक्त,पुलिस अधिक्षक व डि.एफ.ओ को बुके देकर भव्य स्वागत् किया गया। उपस्थित‎ ग्रामीणों को संबोधन करते विधायक‎ प्रो.स्टीफन मरांडी ने कहा कि इस भव्य एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय‎ का निर्माण तेतुलिया पंचायत‎ के राजबाड़ी मौजा में 15 एकड़ भूमि पर 2 पेज में होगा। पेज 1 के तहत 16 करोड़ की लागत से अभी‎ निर्माण किया जाएगा। इसके बाद पेज 2 का कार्य प्रारंभ‎ होगा। शिलान्यास कार्यक्रम में विधायक‎ प्रो.मरांडी ने कहा कि एकलव्य माडल आवासीय विद्यालय इस प्रखंड व यहां के बच्चों के लिए बन रहा है। इस विद्यालय के बनने से यहां के छात्र-छात्राओं को बहुत अच्छे ढंग से गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिलेगी। एकलव्य आवासीय विद्यालय महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। राइट टू क्वालिटी व राइट टू एजुकेशन ट्राइबल बच्चों में भी प्रतिबिंबित होना चाहिए, इसलिए जनजातीय क्षेत्रों में जवाहर नवोदय विद्यालय की तर्ज पर एकलव्य आदर्श विद्यालय की परिकल्पना की जा रही है।
विद्यालय में 480 आदिवासी छात्र-छात्राएं पढ़ेंगे। यहां बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के साथ-साथ हर तरह की सुविधाएं मिलेंगी।
उपायुक्त वरूण रंजन ने अपने संबोधन मे कहा की जनजातीय बच्चों की क्षमता को निखारने के लिए स्कूल में हर तरह की सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी। तीरंदाजी, हाकी, फुटबाल, बास्केटबाल के खेल को लेकर यहां चार मैदान बनाया जाएगा। उसके परिणामस्वरूप आनेवाले दिनों में यह विद्यालय बड़े स्वरूप में दिखाई देगा और इसका लाभ भी लोगों को मिलेगा।
इसको लेकर इस विद्यालय का हर तरफ स्वागत हो रहा है।और ग्रामीणों में काफी खुशी‎ देखी जा रही है।मंच का संचालन झामुमो प्रखंड अध्यक्ष मोतीलाल हाँसदा ने किया। मौके पर पुलिस अधिक्षक पी.जनार्दनन,डिएफओं,एस.डि.पी.ओं नवनीत हेम्ब्रम,डाइरेक्टर शाहिद अख्तर, जिला के वरीय पदाधिकारीगण,प्रखंड के अधिकारीगण, NPCC लिमिटेड के अधिकारीगण, ग्राम प्रधान, कई गणमान्य लोग एवं भारी संख्या में ग्रामीण‎ एंव झामुमो कार्यकर्ता‎ मौजूद थे।