15 दिनों के अंदर सभी रैयतों का राशि भुगतान सुनिश्चित करें : उपायुक्त

एन एच 23 पलमा गुमला फोरलेन पथ परियोजना अंतर्गत रैयतों के मुआवजा भुगतान की अद्यतन स्थिति की समीक्षा हेतु बैठक संपन्न

गुमला : उपायुक्त शिशिर कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में एन एच 23 पलमा गुमला फोरलेन पथ परियोजना अंतर्गत रैयतों के मुआवजा भुगतान की अद्यतन स्थिति की समीक्षा हेतु बैठक का आयोजन आईटीडीए भवन स्थित उपायुक्त के कार्यालय प्रकोष्ठ में किया गया।

बैठक के क्रम में उपायुक्त ने जिन पंचाटियों के आवश्यक कागजात अंचलों से सत्यापित होकर प्राप्त हो चुका है तथा उनके विरूद्ध यदि किसी प्रकार की कोई आपत्ति नहीं है तो वैसे रैयतों के खातों में आरटीजीएस के माध्यम से अविलंब मुआवजा राशि का भुगतान सुनिश्चित करने का निर्देश जिला भू-अर्जन पदाधिकारी को दिया।

समीक्षा के दौरान उपायुक्त ने जिला भू-अर्जन पदाधिकारी को भरनो अंचल के ग्राम चेट्टो, कुसुमबहा, नगड़ी, उमरो, तुरिअंबा, भड़गाँव तथा गुमला अंचल के करौंदा, भरदा, पुग्गु एवं बम्हनी ग्रामों के जिन पंचाटियों के राशि भुगतान हेतु सभी आवश्यक सत्यापित प्रतिवेदन संबंधित अंचलों से प्राप्त हैं, उन सभी का अगले एक सप्ताह के अंदर प्राथमिकता के आधार पर भुगतान सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

उपायुक्त ने जिन रैयतों के आवश्यक कागजात अबतक अंचलों से अप्राप्त हैं, उन्हें अविलंब आवश्यक कागजात मुहैया कराने के उद्देश्य से पत्र निर्गत करने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने अगले 15 दिनों के अंदर सभी रैयतों के आवश्यक कागजातों का मूल्यांकन करते हुए लगभग 30 करोड़ की राशि का भुगतान सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। उन्होंने संबंधित अंचलाधिकारी एवं कर्मचारियों को भुगतान संबंधी कार्यों को गंभीरता से लेने का भी निर्देश दिया। साथ ही उन्होंने 28 ग्रामों में 125 करोड़ की राशि के आधार पर पंचाटियों की संख्या तथा उक्त पंचाटियों में रैयतों की संख्या सहित भुगतेय राशि की संपूर्ण विवरणी प्रतिवेदित करने का निर्देश दिया।

उपस्थिति
बैठक में उपायुक्त शिशिर कुमार सिन्हा, अपर समाहर्त्ता सुधीर कुमार गुप्ता, जिला भू-अर्जन पदाधिकारी सुषमा नीलम सोरेंग, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी देवेंद्रनाथ भादुड़ी, कार्यपालक अभियंता विशेष प्रमंडल अमरेंद्र कुमार व अन्य उपस्थित थे।