झारखंड विधान सभा की पर्यावरण एवं प्रदूषण नियंत्रण समिति ने किया रामगढ़ जिले का दौर

समाहरणालय सभाकक्ष में अधिकारियों के साथ बैठक के उपरांत किया क्षेत्र भ्रमण

रामगढ़ से वली उल्लाह की रिपोर्ट
रामगढ़: मंगलवार को जिला समाहरणालय सभाकक्ष में झारखंड विधानसभा की पर्यावरण एवं प्रदूषण नियंत्रण समिति की सभापति सविता महतो, सदस्य बंधु तिर्की, ममता देवी सदस्य संजीव सरदार ने उपायुक्त माधवी मिश्रा, उप विकास आयुक्त नागेंद्र कुमार सिन्हा सहित जिला प्रशासन के अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की।
रामगढ़ कॉलेज रामगढ़ में साइंस विषय से इंटरमीडिएट में नामांकन होने से संबंधित समिति के समक्ष आए मामले के संबंध में सभापति एवं सदस्यों के द्वारा रामगढ़ कॉलेज रामगढ़ के प्रतिनिधि से जानकारी ली गई। समिति के द्वारा उक्त मामले पर आवश्यक कार्रवाई करते हुए साइंस विषय में इंटरमीडिएट में विद्यार्थियों का नामांकन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया। बैठक में उपस्थित विभिन्न बीएड कॉलेज के प्रतिनिधियों को विगत 3 वर्षों में संस्थानों में अलग-अलग श्रेणियों में हुए विद्यार्थियों के नामांकन से संबंधित सूची समिति को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया।
समिति के द्वारा वन प्रमंडल पदाधिकारी
वेद प्रकाश कंबोज से क्षतिपूरक वनीकरण कोष प्रबंधन एवं योजना प्राधिकरण, जल संचयन के लिए बनाए गए चेक डैम, निर्धारित लक्ष्य के विरुद्ध लगाए गए वृक्ष, सुदूरवर्ती क्षेत्रों में जानवरों द्वारा पहुंचाई गई क्षति तथा उन्हें दिए गए लाभ आदि के संबंध में जानकारी ली गई। इस दौरान समिति के द्वारा विगत 3 वर्षों में अलग-अलग परियोजनाओं तथा अन्य क्षेत्रों के लिए काटे गए वृक्ष तथा उनके विरुद्ध लगाए गए वृक्षों से संबंधित प्रतिवेदन समिति को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया।
खनन संबंधित मामलों की समीक्षा करते हुए समिति के द्वारा खनन पदाधिकारी रामगढ़ से जिले में वैद्य पत्थर क्रेशर, बालू भंडारण एजेंसियों विभिन्न कोल परियोजनाओं आदि की जानकारी ली गई। समिति के द्वारा सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों का शत प्रतिशत अनुपालन करने एवं अवैध रूप से खनन कार्यों से जुड़े लोगों के विरुद्ध कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया। वही प्रदूषण संबंधित मामलों की समीक्षा करते हुए समिति के द्वारा क्षेत्रीय पदाधिकारी प्रदूषण नियंत्रण पर्षद अशोक कुमार यादव से रामगढ़ जिले के विभिन्न औद्योगिक क्षेत्रों में चल रहे कारखानों द्वारा दिशा निर्देशों के अनुपालन की जानकारी ली गई। समिति ने नियमित रूप से कारखानों का निरीक्षण करने तथा सभी दिशानिर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया।

सीसीएल, टाटा सहित अन्य परियोजना द्वारा सीएसआर के तहत रामगढ़ जिले में किए जा रहे कार्यों की समीक्षा के क्रम में सभी प्रतिनिधियों को किए गए कार्यों से संबंधित प्रतिवेदन समिति को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया। उन्हें खनन प्रभावित क्षेत्रों में रह रहे युवाओं को कौशल प्रशिक्षण देने, मेडिकल कैंप लगाने आदि हेतु विशेष योजना बनाकर इसकी जानकारी समिति को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया।
डीएमएफटी के माध्यम से किए जा रहे कार्यों से संबंधित प्रतिवेदन समिति को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया।

विधायक रामगढ़ के द्वारा पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल रामगढ़ के कार्यपालक अभियंता को रामगढ़ जिले के सभी क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति योजनाओं का सर्वे कराने एवं सभी जलापूर्ति योजनाओं का संचालन सुनिश्चित कराते हुए लोगों को लाभ देने का निर्देश दिया गया।
समिति के द्वारा कृषि ऋण माफी योजना के तहत रामगढ़ जिले के किसानों को दिए गए लाभ की जानकारी ली गई। इस दौरान समिति के द्वारा वर्तमान में किसानों को केसीसी ऋण का लाभ देने हेतु किए जा रहे कार्यों की समीक्षा के क्रम में सभी किसानों को केसीसी ऋण का लाभ देने का निर्देश दिया गया। इसके साथ ही समिति के द्वारा पंचायत भवनों तथा अन्य माध्यमों का इस्तेमाल करते हुए किसानों के बीच इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करने का निर्देश दिया गया।
नगर परिषद कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद संजय कुमार से रामगढ़ जिले में कूड़े के प्रबंधन हेतु किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली गई। इस दौरान कार्यपालक पदाधिकारी के द्वारा समिति को रामगढ़ जिले के वर्तमान कूड़ा डंपिंग यार्ड की जानकारी दी गई।
जिला आपूर्ति पदाधिकारी सुदर्शन मुर्मू के द्वारा समिति को उनके कार्यालय द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी गई।
ऊर्जा विभाग की समीक्षा के द्वारा सभी क्षेत्रों में आवश्यकता अनुसार ट्रांसफार्मर लगाने हेतु आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया।
समिति के द्वारा रामगढ़ जिले में स्थित आंगनबाड़ी केंद्रों, वैसे आंगनबाड़ी जो कि किराए के भवनों में चल रहे हैं तथा वैसे आंगनबाड़ी केंद्र जिनमें मरम्मती की आवश्यकता है की जानकारी समाज कल्याण पदाधिकारी कनक कुमारी तिर्की से ली गई। इसके साथ ही समिति के द्वारा रामगढ़ जिले में बनाए गए मॉडल आंगनबाड़ी केंद्रों तथा उनमें उपलब्ध सुविधाओं की भी जानकारी ली गई।
जिला परिवहन पदाधिकारी सौरव प्रसाद ने समिति को जानकारी दी कि उनके कार्यालय के द्वारा सड़क दुर्घटनाओं को कम करने, ओवरलोडेड गाड़ियों पर चालान करने, समय से लोगों को लाइसेंस उपलब्ध कराने सहित अन्य कार्य किए जा रहे है।
मनरेगा के तहत जिले में हो रहे कार्यों की समीक्षा में समिति के द्वारा ज्यादा से ज्यादा लोगों को मनरेगा के माध्यम से रोजगार उपलब्ध कराने, मानव दिवस सृजित करने आदि का निर्देश दिया गया। वहीं प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लोगों को उपलब्ध कराए जा रहे आवास की भी समीक्षा की गई।
उप विकास आयुक्त नागेंद्र कुमार सिन्हा के द्वारा समिति को जानकारी दी गई कि बाबा साहब भीमराव अंबेडकर आवास योजना के तहत उपायुक्त माधवी मिश्रा के निर्देश पर जिला के सभी प्रखंडों में सर्वे कराया जा रहा है एवं आवश्यकता अनुसार लोगों को योजना का लाभ देने से संबंधित सूची तैयार कर राज्य स्तर पर भेजा जाना है। इस संबंध में समिति ने जिला प्रशासन द्वारा की गई पहल की प्रशंसा करते हुए सभी योग्य लोगों को आवास का लाभ दिलाने हेतु आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया।
समिति के द्वारा पथ निर्माण, कल्याण विभाग, भवन प्रमंडल सहित अन्य विभागों के पदाधिकारियों से उनके द्वारा किए जा रहे कार्यों की समीक्षा के क्रम में महत्वपूर्ण निर्देश दिए गए।
सभापति एवं समिति के अन्य सदस्यों के द्वारा रामगढ़ जिला अंतर्गत अलग-अलग क्षेत्रों का निरीक्षण किया गया एवं प्रदूषण नियंत्रण के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए गए। इस अवसर पर अवर सचिव झारखंड विधानसभा रांची रविशंकर प्रसाद, डीडीसी नागेंद्र कुमार सिन्हा अनुमंडल पदाधिकारी जावेद हुसैन सिविल सर्जन प्रभात कुमार, जिला कल्याण पदाधिकारी रामेश्वर चौधरी जिला मत्स्य पदाधिकारी मनोज कुमार ठाकुर आदि जिले के तमाम पदाधिकारी मुख्य रूप से उपस्थित थे।